चीन पहुंचा सुपर तूफान लेकिमा, 18 की मौत, 16 लापता, हजारों घरों की बिजली गुल

 
  • 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया
  • 288 उड़ानें अकेले झेजियांग प्रांत में रद करनी पड़ी
  • 200 से ज्यादा ट्रेनें सोमवार तक के लिए रद की गईं
  • 200 मकान गिरे, 66300 हेक्टेयर की फसल तबाह
  • 1000 लोग, 153 नौका, 150 फायर इंजन तैनात

ताइवान के बाद अब शक्तिशाली तूफान ‘लेकिमा’ चीन पहुंच गया है। शनिवार तड़के तूफान ने चीन के झेजियांग प्रांत में दस्तक दी। 187 किमी प्रतिघंटे की तेज रफ्तार के साथ भारी बारिश भी शुरू हो गई, जिसके चलते आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। अब तक तूफान में 18 लोगों के मारे जाने की खबर है और 16 लापता बताए जा रहे हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। झेजियांग प्रांत में 200 मकान गिर गए हैं और 66,300 हेक्टेयर भूमि में फसल तबाह हो गई है। हजारों घरों की बिजली गुल हो गई है।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) ने बताया कि झेजियांग और जियांगसू के अलावा यह सुपर तूफान शानडांग प्रायद्वीप के दक्षिणी तटीय इलाकों में रविवार तक पहुंचेगा। जहां भारी तबाही की आशंका जताई गई है। साथ ही मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। एनएमसी ने शुक्रवार को तूफान को लेकर रेड अलर्ट जारी किया था। बाद में इसे घटाकर ऑरेंज कर दिया गया।

एनएमसी का कहना है कि तूफान 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ने के साथ कमजोर होगा। बता दें कि शुक्रवार को तूफान ताइवान के उत्तरी छोर से होकर गुजरा था, जहां नौ लोग जख्मी हुए थे। तेज हवाओं के चलते हजारों घरों में बिजली प्रभावित हुई थी और 500 से ज्यादा उड़ानें रद करनी पड़ी थी।

Content retrieved from: https://www.amarujala.com/world/13-dead-and-16-missing-by-typhoon-lekima-from-china.

 
 

Related posts

Top