हिमाचल प्रदेश में हिंदू समाज का राज्यव्यापी प्रदर्शन: सुक्खू सरकार पर लीपापोती का आरोप

हिमाचल प्रदेश में हिंदू समाज का राज्यव्यापी प्रदर्शन: सुक्खू सरकार पर लीपापोती का आरोप

शिमला: हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्थित संजौली मस्जिद में अवैध निर्माण के खिलाफ शुरू हुआ विरोध अब पूरे राज्य में फैल गया है। आज प्रदेशभर में हिंदू समाज के लोग सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, शिमला समेत सभी जिला मुख्यालयों पर इस मुद्दे पर जोरदार विरोध-प्रदर्शन हो रहा है। हिंदू संगठनों का आरोप है कि सुक्खू सरकार संजौली मस्जिद विवाद पर लीपापोती कर रही है। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं, तो 5 अक्टूबर के बाद वे जेल भरो आंदोलन शुरू करेंगे।

‘अवैध मस्जिदों को हटाया जाए’

प्रदर्शन कर रहे हिंदू संगठनों की मुख्य मांग है कि संजौली समेत राज्यभर में जहां भी अवैध मस्जिदें बनाई गई हैं, उन्हें हटाया जाए। साथ ही वे अवैध घुसपैठ और वक्फ बोर्ड को खत्म करने की भी मांग कर रहे हैं। हिंदू संगठन लंबे समय से हिमाचल प्रदेश में मस्जिदों के अवैध निर्माण के खिलाफ विरोध कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, 2021 में राज्य में 393 मस्जिदें थीं, लेकिन अब यह संख्या बढ़कर 520 हो गई है। इनमें से सबसे ज्यादा 130 मस्जिदें सिरमौर जिले में हैं। हिंदू संगठनों का दावा है कि इनमें से कई मस्जिदें अवैध रूप से बनाई गई हैं।

शिमला में 11 सितंबर को शुरू हुआ था प्रदर्शन

संजौली मस्जिद में कथित अवैध निर्माण के खिलाफ 11 सितंबर को शिमला में हिंदू संगठनों ने पहली बार जोरदार प्रदर्शन किया था। इसके बाद पूरे राज्य में घुसपैठ, अवैध मस्जिदों के निर्माण और बाहरी लोगों के वेरिफिकेशन के मुद्दे पर विरोध-प्रदर्शन होने लगे। 13 सितंबर को मंडी, 14 सितंबर को बिलासपुर, और 16 सितंबर को कुल्लू में भी इसी मुद्दे को लेकर प्रदर्शन हुए। 19 सितंबर को नेरवा में अवैध घुसपैठ के खिलाफ एक बड़ा प्रदर्शन हुआ, और 21 सितंबर को सिरमौर में वक्फ बोर्ड को खत्म करने की मांग के साथ विरोध तेज हो गया।

हिंदू संगठनों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होतीं, उनका आंदोलन जारी रहेगा।


विडियों समाचार