संगरूर। स्थानीय पुलिस ट्रेनिंग सेंटर लड्डा कोठी में जेल वार्डनों के पासआउट होने पर पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। परेड में शामिल हुए सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब की सड़कों पर होने वाले सड़क हादसों को रोकने व इन हादसों से निपटने के लिए जल्द ही सड़क सुरक्षा फोर्स तैनात की जाएगी

यह पुलिस फोर्स पूरी तरह से अलग तौर पर काम करेगी। सड़क हादसों में हर दिन औरसतन एक दर्जन से अधिक व्यक्ति काल का ग्रास बनते हैं, जिनकी वार्षिक संख्या करीब पांच हजार से अधिक पहुंच जाती है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यहां पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में नवनियुक्त जवानों की पासिंग आउट परेड के दौरान संबोधन करते हुए एलान किया कि अब पंजाब सरकार अलग तौर पर सड़क सुरक्षा फोर्स का गठन करने जा रही है, जिनका कार्य केवल सड़कों पर सुरक्षा प्रदान करना होगी।

ये कार्य करेगी सड़क सुरक्षा फोर्स

सड़क हादसा होने पर वाहनों को सड़कों से हटाने से लेकर सड़कों पर तैनाती इस फोर्स को नई गाड़ियां, क्रेन सहित जरूरत ही हर चीज प्रदान की जाएगी। इनकी वर्दी से लेकर गाड़ियों का रंग भी अलग होगा। इस फोर्स का काम केवल सड़कों पर ट्रैफिक रूल सख्ती से लागू करने, ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करना, सड़क हादसों से निपटना होगा। इस एसएस फोर्स के तैनात होने के बाद थानों पर ड्यूटी देने वाली पुलिस नफरी पर काम का बोझ कम होगा।

217 जवानों की जेल वार्डन के तौर पर ट्रेनिंग

एआईजी (एचआरडी) गौरव सिंगल ने बताया कि आज कुल 217 जवानों ने जेल वार्डन के तौर पर अपनी ट्रेनिंग संपन्न की है। इस दौरान जवानों को नशामुक्त समाज, महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा, तनाव से खुद को दूर रखने सहित अन्य तरह की अहम पहलुओं की ट्रेनिंग दी गई है।

उन्होंने सभी पासआउट शिक्षार्थियों को अपनी ड्यूटी व जिम्मेदारियों को गंभीरता से निभाते हुए विभाग का नाम रोशन करने की अपील की। उन्होंने मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत मान से उक्त पुलिस ट्रेनिंग सेंटर लड्डा कोठी को सरकार की तरफ से मान्यता प्रदान करने की मांग की। इस अवसर पर बेस्ट वार्डन जवानों को मुख्यमंत्री भगवंत मान, डीजीपी पंजाब गौरव यादव द्वारा सम्मान चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।