विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान का हुआ शुभारम्भ

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान का हुआ शुभारम्भ
सहारनपुर में संचारी वाहन को झंडी दिखाकर रवाना करते जिलाधिकारी।

जिलाधिकारी ने हरी झण्डी दिखाकर जागरूकता रैली को किया रवाना

विश्व वृद्ध दिवस के अवसर पर लगाया गया नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर

सहारनपुर। जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा माननीय मुख्यमंत्री उप्र सरकार के निर्देशानुसार माह अक्टूबर में 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं 11 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक दस्तक अभियान का उद्घाटन किया गया एवं जनजागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाई गयी। इसी के साथ विश्व वृद्ध दिवस के अवसर पर नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का भी उद्घाटन किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान का उदद्ेश्य संचारी रोगों पर नियंत्रण हेतु जनता को जागरूक करना एवं रोगों से कैसे बचा जा सकता है के लियेे प्रेरित करना है। पूर्व वर्षो में संचारी रोग पखवाडा, संचारी माह मनाये जाने से प्रदेश में अब संक्रामक रोगों में काफी गिरावट आई है। इस अभियान में जनपद स्तर एवं ब्लॉक पर एएनएम, आशा, एवं आंगनवाडी के सहयोग से संचारी रोगों पर नियंत्रण पाया जा सकता है। जनपद एवं ब्लॉक स्तर पर इस अभियान में संचारी रोग से बचाव हेतु व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार (हॉर्डिग, बैनर, पैम्फलेट एवं माइकिंग आदि) के लिये समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है।

श्री बंसल ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि लक्ष्य के सापेक्ष कार्य करें। उन्होने आशा, आंगनवाडी एवं एएनएम से संचारी रोगध्गैर संचारी रोग के विषय में प्रश्न पूछ कर जानकारी ली। उन्होंने विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉलों का निरीक्षण किया तथा उनसे कार्यक्रमों के विषय में जानकारी ली।  मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 प्रवीण कुमार ने बताया कि अभियान में संचारी रोगों व दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के साथ ही दस्तक अभियान के अर्न्तगत फ्रंटलाइन वर्कर्स (आशा) द्वारा बुखार के रोगियों की सूची, आईएलआई रोगियों की सूची, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची, कुपोषित बच्चों की सूची, क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो आदि की सूची बनाकर अपनी रिपोर्ट के साथ प्रतिदिन कार्य की समाप्ति पर ई-कवच पोर्टल के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय पर उपलब्ध करायेगें।

जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती शिवांका गौड़ द्वारा बताया गया कि शासन के निर्देशानुसार दस्तक अभियान में संचारी रोगों रोकथाम एवं नियंत्रण गतिविधियों अभियान के अर्न्तगत आशाओं द्वारा घर-घर जाकर जागरूक करेगी। एसबीडी जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में अमर उजाला फाउण्डेशन एवं एफबीडी संस्था की ओर से रक्तदान का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी द्वारा शिविर के उद्घाटन के साथ-साथ रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र भी वितरित किए गये। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. प्रवीण कुमार, प्रमुख अधीक्षक डॉ. रामानन्द, अमर उजाला ब्यूरो चीफ विनीत तोमर जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती शिवांका गौड एवं हास्पिटल का स्टाफ उपस्थित रहे।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *