…..तो पंचायत राज विभाग के खिलाफ बजाएंगे आंदोलन का बिगुल

…..तो पंचायत राज विभाग के खिलाफ बजाएंगे आंदोलन का बिगुल
  • सहारनपुर में पत्रकारों से वार्ता करते गदनपुरा के ग्राम प्रधान।

सहारनपुर [24CN] । पुवांरका विकास खंड के गांव गदनपुरा के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान संजय वालिया ने पंचायती राज विभाग में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि विगत पांच माह में नियुक्त प्रशासकों ने विकास के नाम पर धन को खुर्दबुर्द कर डाला है जिसका खामियाजा ग्राम प्रधानों को भुगतना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में मंडलायुक्त व जिलाधिकारी मामले की जांच कराकर कार्यवाही करें अन्यथा आगामी सोमवार से वह हल्ला बोल अभियान के तहत धरना शुरू करेंगे।

नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान संजय वालिया आज यहां शारदा नगर स्थित अपने आवास पर पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गांव में पहले प्रधान को सर्वेसर्वा माना जाता था लेकिन अब हकीकत जानकर लगने लगा है कि गांव में ग्राम प्रधान की कोई हैसियत नहीं है। केवल एडीओ पंचायत व पंचायत सचिव ही गांव की व्यवस्था को चलाने का काम करते हैं।

उन्होंने बताया कि ग्राम प्रधानों का कार्यकाल पूर्ण होने पर शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक गांव में प्रशासक के रूप में एडीओ पंचायत व ग्राम पंचायत सचिव को नियुक्त कर विकास कार्य कराए जाने का दायित्व सौंपा गया था। प्रधान संजय वालिया ने बताया कि पांच वर्षों में इतना विकास नहीं हो सकता जितना विकास पांच माह में प्रशासकों द्वारा कराने का दावा किया जा रहा है और ग्राम सभाओं के खाते से धनराशि को पूरी तरह खुर्दबुर्द कर दिया गया है। इस कारण ग्राम प्रधानों के समक्ष आर्थिक संकट होने के साथ-गांव के विकास की भी समस्या खड़ी हो गई है क्योंकि बैंक खातों में धनराशि नहीं है तथा ग्रामीण उनसे गांव के विकास की आशा लगाए हुए हैं। ऐसे में ग्राम प्रधान अपने आपको बेबस महसूस कर रहे हैं। उन्होंने ग्राम सचिव पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह 40 प्रतिशत कमीशन को अपना हक हलाल बताते हैं। ऐसे में गांव का विकास हो पाना किसी भी रूप में संभव नहीं है।

संजय वालिया ने कहा कि ग्राम प्रधानों के अधिकारों का पूरी तरह हनन किया जा रहा है। इस सम्बंध में मुख्य विकास अधिकारी को भी ज्ञापन सौंपा गया था लेकिन अभी तक उस पर कोई कार्यवाही होती दिखाई नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही प्रशासन द्वारा ग्राम प्रधानों को उनके अधिकार के अनुरूप स्वतंत्र रूप से कार्य करने का दायित्व सौंपा जाए अन्यथा वह पंचायती राज विभाग में फैले भ्रष्टाचार के खिलाफ हल्ला बोल अभियान शुरू करेंगे जिसके तहत सोमवार से धरना-प्रदर्शन किया जाएगा और वह किसी भी रूप से ग्राम प्रधानों का आर्थिक उत्पीडऩ नहीं होने देंगे। वार्ता के दौरान रवि यादव, कार्तिक वालिया व पटवारी सिंह भी मौजूद रहे।


विडियों समाचार