शोभित विश्वविद्यालय के प्रोफेसर इंडिया डिजिटल एग्रीकल्चर काउंसिल के अध्यक्ष नियुक्त

शोभित विश्वविद्यालय के प्रोफेसर इंडिया डिजिटल एग्रीकल्चर काउंसिल के अध्यक्ष नियुक्त

गंगोह: शोभित विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एमेरिटस प्रो.एम.मोनी, पूर्व महानिदेशक, नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC), भारत सरकार को नवगठित इंडिया डिजिटल एग्रीकल्चर काउंसिल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस काउंसिल का उद्घाटन समारोह 29 मई 2024 को नई दिल्ली स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में भारतीय खाद्य एवं कृषि परिषद (ICFA) के तत्वावधान में आयोजित किया गया।

इससे पहले,भारतीय खाद्य एवं कृषि परिषद ने नई दिल्ली में डिजिटल कृषि पर राष्ट्रीय गोलमेंज सम्मेलन का आयोजन किया। इंडिया डिजिटल एग्रीकल्चर काउंसिल का दृष्टिकोण भारत के कृषि क्षेत्र के लिए एक गतिशील और परिवर्तनकारी भविष्य की कल्पना करता है। इसके उद्देश्यों में सहयोगी साझेदारियों को सुविधाजनक बनाना, किसानों को डिजिटल साक्षरता के माध्यम से सशक्त बनाना, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों को अपनाने को प्रोत्साहित करना, डिजिटल एकीकरण के लिए रणनीतियाँ विकसित करना और समावेशी नीति ढांचे की वकालत करना शामिल है।

शोभित विश्वविद्यालय के माननीय कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र ने प्रो.मोनी को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रो. मोनी के सक्षम नेतृत्व में, इंडिया डिजिटल एग्रीकल्चर काउंसिल अपने उद्देश्यों, दृष्टिकोण, मिशन और एजेंडा के अनुरूप उत्कृष्ट कार्य करेगा। शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह के कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) रणजीत सिंह के साथ-साथ उद्यमियों, शैक्षणिक संस्थानों और गैर-सरकारी संगठनों ने प्रो. मोनी को देश में डिजिटल कृषि और स्मार्ट जनजातीय खेती के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान पर बधाई दी।

प्रो.एम.मोनी डिजिटल कृषि के क्षेत्र में एक विशिष्ट व्यक्ति हैं, जो अपने व्यापक योगदान और नेतृत्व के लिए जाने जाते हैं। नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर के पूर्व महानिदेशक और शोभित विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एमेरिटस के रूप में, उन्होंने विभिन्न क्षेत् रों में डिजिटल पहलों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इंडिया डिजिटल एग्रीकल्चर काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति एक तकनीकी रूप से सशक्त कृषि क्षेत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता और दृष्टिकोण का प्रमाण है।
इंडिया डिजिटल एग्रीकल्चर काउंसिल का उद्घाटन भारत के कृषि विकास में एक नया अध्याय है, जो खेती के भविष्य को आकार देने में डिजिटल प्रौद्योगिकियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है। प्रो. मोनी के नेतृत्व में, यह काउंसिल महत्वपूर्ण प्रगति को प्रेरित करने और भारत में एक अधिक टिकाऊ, समावेशी और समृद्ध कृषि परिदृश्य को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे