सड़क पर उमड़ा शिवभक्त कांवडिय़ों का सैलाब, मूसलाधार बारिश भी नहीं डिगा पाई कांवडिय़ोंं के हौंसले

सड़क पर उमड़ा शिवभक्त कांवडिय़ों का सैलाब, मूसलाधार बारिश भी नहीं डिगा पाई कांवडिय़ोंं के हौंसले
  • सहारनपुर में बारिश में भीगते हुए कांवड़ लेकर गंतव्य को जाते शिवभक्त कांवडि़ए।

सहारनपुर। श्रावण मास की कृष्ण पक्ष की शिव चतुर्दशी की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही है। वैसे-वैसे हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लेकर आने वाले शिवभक्त कांवडिय़ों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। उधर शिवभक्त कांवडिय़ों की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट है। वहीं विभिन्न सामाजिक, व्यापारिक व धार्मिक संगठनों द्वारा शिविर लगाकर कांवडिय़ों की सेवा कर पुण्य लाभ कमाया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय संस्कृति में वैसे तो अनेक पर्व श्रद्धा के साथ मनाए जाते हैं परंतु श्रावण मास की शिव चतुर्दशी का विशेष महत्व है क्योंकि शिव चतुर्दशी को देश के विभिन्न प्रांतों के शिवभक्त कांवडि़ए हरिद्वार पवित्र गंगाजल लाकर भगवान शिवशंकर का जलाभिषेक करते हैं। श्रावण मास की प्रतिपदा तिथि से शुरू हुई कांवड़ यात्रा धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंच रही है। जैसे-जैसे जलाभिषेक की तिथि नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, राजस्थान के कांवडि़ए सहारनपुर से गुजरकर अपने गंतव्य को जा रहे हैं।

कांवडिय़ों द्वारा सजाई गई विभिन्न प्रकार की कांवड़ श्रद्धालुओं के आकर्षण व आस्था का केंद्र बनी हुई हैं। जैसे ही शिवभक्त कांवडि़ए बम-बम भोले के जयकारे लगाते हुए विभिन्न मार्गों से गुजर रहे हैं। वैसे-वैसे उस मार्ग पर कांवड़ देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ता है जिस कारण पूरा महानगर शिव की भक्ति में डूबा हुआ है। उधर मूसलाधार बारिश भी शिवभक्त कांवडिय़ों के जज्बे व श्रद्धा को नहीं डिगा पा ही है।

भारी बारिश के चलते भीगते हुए कांवडिय़ों शिव की भक्ति में सरोबार होकर नाचते-गाते अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे हैं। उधर कांवडिय़ों की संख्या में दिन प्रतिदिन हो रही बढ़ोत्तरी के चलते जिला प्रशासन द्वारा एक ओर जहां कांवड़ मार्ग पर वाहनों का रूट डायवर्जन कर दिया गया है तथा कांवड़ यात्रा मार्ग के चप्पे-चप्पे पर पुलिस के साथ सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही पूरे कांवड़ मार्ग की ड्रोन कैमरे से की जा रही है ताकि किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति का सामना न करना पड़े।

इसी कड़ी में जिला प्रशासन द्वारा एक ओर जहां जनपद के सभी स्कूल कालेजों में आगामी 16 जुलाई तक अवकाश घोषित किया गया है। वहीं दूसरी ओर कांवड़ यात्रा के दौरान जनपद में मांस दुकानों, होटलों को बंद करा दिया गया है तथा शराब की दुकानों को भी ढक दिया है ताकि शिवभक्त कांवडिय़ों की भावनाओं को आहत होने से बचाया जा सके।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे