Apply for Journalist

SSC 2017 एग्जाम का रिजल्ट जारी करने का SC का आदेश

 

सुप्रीम कोर्ट ने स्टाफ सिलेक्शन कमिशन को एसएससी के 2017 के एग्जाम के रिजल्ट को जारी करने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश से हजारों छात्रों को फायदा होगा। एसएससी के एग्जाम में धांधली के बाद बड़े पैमाने पर छात्रों ने फिर से परीक्षा कराने की मांग को लेकर आंदोलन किया था। परीक्षा में धांधली के आरोप की वजह से सुप्रीम कोर्ट ने रिजल्ट जारी करने पर रोक लगा दी थी।

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एसएससी पेपर लीक से जुड़े केस में चार लोगों को अरेस्ट किया था। आरोपियों की पहचान नीरज पहचान नीरज शर्मा, अनूप राव, कुशल नेगी और दूरज अली के रूप में हुई थी।

पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ कि उसने कैंडिडेट से मोटी रकम लेने के बाद कंप्यूटर पर खास तरह के सॉफ्टवेयर को डाउनलोड किया था। इस सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि कैंडिडेंट एग्जाम सेंटर पर सिर्फ सिस्टम खोलकर बैठ जाता है। वह ऑनलाइन क्वेश्चन के आंसर नहीं देता। उसकी जगह कोई दूसरा व्यक्ति वहां से कहीं दूर बैठकर उसी सिस्टम को अपने कंप्यूटर पर खोलकर पेपर सॉल्व कर रहा होता है।

एग्जाम सेंटर पर एग्जाम देने वाले की भूमिका डमी कैंडिडेट की तरह होती है। इतना ही नहीं, पूछताछ में इसका खुलासा भी हुआ कि जिनसे सेटिंग हो गई थी, उसने उन कैंडिडेट्स की सीट भी बदल दी थी। यह एग्जाम पास कराने की एवज में कैंडिडेट से 15 लाख रुपये वसूले जाते हैं। पुलिस अफसरों ने बताया कि इस केस में बहुत जल्द कुछ और लोगों को अरेस्ट किया जाएगा, लेकिन यह पूरा मामला इतना ज्यादा टेक्निकल है कि पहले पूरे सिस्टम को समझा जा रहा है। इसके लिए ऐसी ही कंपनियों के इंजीनियरों की मदद ली जा रही है।

ये भी पढ़े>>GDP आकंड़ों में फर्जी कंपनियां भी शामिल, जानिए क्या है नया विवाद

 
 
Tags

Related posts

Top