बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास फ‍िर रॉकेट हमले, मध्‍य पूर्व में और बढ़ सकता है तनाव

बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास फ‍िर रॉकेट हमले, मध्‍य पूर्व में और बढ़ सकता है तनाव

बगदाद। Rockets attack near US embassy in Baghdad अमेरिका की तमाम चेतावनियों के बावजूद इराक में उसके ठिकानों पर हमले थम नहीं रहे हैं। समाचार एजेंसी एएफपी ने सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया है कि रविवार को बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास के नजदीक कई रॉकेट आकर गिरे। इस ताजा घटनाक्रम से मध्‍य पूर्व में जारी तनाव और गहरा सकता है। फ‍िलहाल इन रॉकेट हमलों की जिम्‍मेदारी किसी देश या संगठन ने नहीं ली है।

समाचार एजेंसी ने कहा है कि उसके संवाददाताओं ने टिगरिश नदी के पश्चिमी किनारे से धमाकों की आवाजें सुनीं जहां कई देशों के दूतावास स्थित हैं। एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि उच्‍च सुरक्षा वाले जोन में तीन कोत्‍युशा रॉकेट गिरे जबकि दूसरे सूत्र ने बताया कि इलाके में पांच रॉकेटों से हमले हुए। इन हमलों में फ‍िलहाल किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है।

अभी कुछ ही दिन पहले इराकी राजधानी के हाई-सिक्योरिटी ग्रीन जोन में अमेरिकी दूतावास पर तीन रॉकेट दागे गए थे। हालांकि, इन हमलों में कोई हताहत नहीं हुआ था। रॉकेट दागे जाने के तुरंत बाद पूरे क्षेत्र में सायरन सुनाई देने लगा था। मालूम हो कि ग्रीन जोन मध्य बगदाद में है जहां सरकारी इमारतें और राजनयिक सुविधाएं स्थित हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि पिछले कुछ महीनों में अमेरिकी दूतावास को कई बार निशाना बनाया गया है।

अमेरिका ग्रीन-जोन इलाके में ऐसे हमलों के लिए ईरान समर्थित अर्धसैनिक समूहों को दोषी ठहराता रहा है। मालूम हो कि ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद से अमेरिका और ईरान में तनाव चरम पर है। अमेरिका ने ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स एलीट कुद्स फोर्स फोर्स के प्रमुख सुलेमानी को तीन जनवरी को बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किए गए अमेरिकी ड्रोन हमले में मार दिया गया था।

यह भी पढ़े >> जम्मू कश्मीरः बांदीपोरा में लश्कर के सात मददगार गिरफ्तार, भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद

Rockets attack near US embassy in Baghdad

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे