दिल्ली-NCR में फिर बढ़ा सांसों का संकट, AQI 453 के पार; सरकार ने दी मेट्रो से यात्रा करने की सलाह

दिल्ली-NCR में फिर बढ़ा सांसों का संकट, AQI 453 के पार; सरकार ने दी मेट्रो से यात्रा करने की सलाह

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 453 रहा है। जबकि रविवार दोपहर तीन बजे एक्यूआइ 463 पर पहुंच गया था। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) अब दिल्ली की वायु गुणवत्ता की नियमित निगरानी करेगा। इसके अनुसार आगे के फैसले लिए जाएंगे।

नई दिल्ली। दिवाली से पहले ही प्रदूषण ने दिल्ली की सांसे रोक दी है। बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी हो रही है। दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 453 रहा है। जबकि शनिवार को दिल्ली में चार बजे एक्यूआइ 415 था। इसके बाद दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में तेजी से बढ़ोतरी हुई। रविवार दोपहर तीन बजे एक्यूआइ 463 पर पहुंच गया था। बाद में इसमें मामूली सुधार हुआ और एक्यूआइ 454 हो गया। अगले कुछ दिनों में भी मौसम के कारक ऐसे नहीं रहने के आसार हैं।

सीएक्यूएम नियमित तौर पर करेगा दिल्ली की वायु गुणवत्ता की निगरानी

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) अब दिल्ली की वायु गुणवत्ता की नियमित निगरानी करेगा। इसके अनुसार आगे के फैसले लिए जाएंगे। दिल्ली का एक्यूआइ बढ़ने पर रविवार शाम आयोग की उप समिति की आपात बैठक हुई। इसमें प्रदूषण की स्थिति और मौसम के कारकों एवं पूर्वानुमान पर चर्चा की गई। प्रदूषक कणों का तेजी से बिखराव हो सके, इसके लिए आयोग इसकी नियमित निगरानी करेगा।

दिल्ली सरकार ने कार पूलिंग और मेट्रो का उपयोग करने की दी सलाह

बढ़ चुके प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने आम जनता से कार पूलिंग और अधिक से अधिक मेट्रो का उपयोग करने की सलाह दी है।दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने जारी एडवाइजरी में कहा है कि यह सलाह सड़कों पर वाहनों का दबाव कम करने के उद्देश्य से दी जा रही है।

इन गाड़ियों की नो-एंट्री

विभाग ने 10 साल पुराने डीजल व 15 साल पुराने वाहनों के साथ साथ बीएस-3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल कारों को भी सड़कों पर नहीं लाने की सलाह दी है। दिल्ली में प्रदूषण से स्थिति दिनों दिन बिगड़ रही है।इसे देखते हुए परिवहन विभाग सक्रिय है और प्रदूषण रोकने के लिए कदम उठा रहा है।

सार्वजनिक परिवहन अपनाने का अनुरोध

विभाग ने रविवार को सार्वजनिक सूचना जारी कर आम जनता को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने के अपने एक हिस्से के रूप में आने-जाने के लिए कार पूलिंग अपनाने और मेट्रो सहित सार्वजनिक परिवहन अपनाने का अनुरोध किया है।इसके साथ ही विभाग ने कहा है कि उनकी ओर से सड़कों पर प्रवर्तन टीमें तैनात हैं वे लोग सड़कों पर प्रतिबंधित वाहन न निकालें।

जब्त होंगे वाहन

आदेश के तहत प्रवर्तन ड्यूटी के लिए प्रयुक्त आपातकालीन सेवाओं, पुलिस वाहनों और सरकारी वाहनों में तैनात वाहनों को छोड़कर अगले आदेश तक दिल्ली में बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल चार पहिया वाहनों पर प्रतिबंध है।नियमों का उल्लंघन करने पर 20,000 रुपये का चालान कटेगा।इसके अलावा 15 वर्ष से अधिक पुराने पेट्रोल वाहन और 10 वर्ष से अधिक पुराने डीजल वाहनों को सड़कों पर मिलने पर जब्त कर लिया जाएगा।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे