रिपोर्ट : भारत के खिलाफ एफ-16 के प्रयोग पर अमेरिका ने पाकिस्तान को लगाई थी फटकार

फरवरी में भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए बालाकोट स्ट्राइक के जवाब में एफ16 का प्रयोग करने पर अमेरिका ने पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई थी। हालांकि अमेरिका ने अपनी रिपोर्ट में बालाकोट स्ट्राइक का जिक्र नहीं किया था। अमेरिका ने पाकिस्तानी वायुसेना प्रमुख को अगस्त महीने में पत्र लिखकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी। इस बात का खुलासा एक प्रसिद्ध अमेरिकी बेवसाइट ने किया है।

जानकारों के अनुसार, अमेरिका अपनी पांचवी पीढ़ी की एफ16 को भारत के मिग21 बाइसन द्वारा मार गिराने को लेकर पाकिस्तान से बहुत नाराज है। एक अमेरिकी मीडिया वेबसाइट ने आधिकारिक दस्तावेजों का हवाला देते हुए कहा कि अमेरिका ने F16 फाइटर जेट्स का दुरुपयोग करने और पाकिस्तान के साथ अमेरिका की सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए पाकिस्तान को जमकर खरी-खोटी सुनाई।

तत्कालीन अमेरिकी अस्त्र नियंत्रण और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के अंडर-अण्डर सेक्रेटरी एंड्रिया थॉम्पसन ने अगस्त में पाकिस्तान के एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान को एक पत्र लिखा था जिसमें एफ -16 फाइटर जेट्स के इस्तेमाल पर उन्हें फटकार लगाई थी। इस पत्र में लिखा गया था कि पाकिस्तान ने एफ -16 को बेचने के दौरान तय किए गए नियम को तोड़कर भारत के खिलाफ इसका प्रयोग किया था।

इस पत्र को अमेरिका ने तब लिखा जब उसके विदेश विभाग ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि पाकिस्तान ने एफ16 के बिक्री के संबंधित सभी शर्तों को तोड़ते हुए अमेरिकी मिसाइलों के साथ इस एडवांस फाइटर जेट को भारत के साथ लगी सीमा पर तैनात कर चुका है।

पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेने के लिए वायुसेना ने दिया था बालाकोट स्ट्राइक को अंजाम

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी। इसके बाद पाकिस्तान ने बदला लेने की नीयत से भारतीय सीमा में अपने लड़ाकू विमान भेजे थे। हालांकि इस दौरान पाकिस्तानी वायुसेना को भारतीय लड़ाकू विमानों ने खदेड़ दिया था।

‘गो कोल्ड…गो कोल्ड…’ नहीं सुन पाए थे अभिनंदन, पाक ने रोका था रेडियो संदेश
27 फरवरी को बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद हुई डॉगफाइट के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन को पाक सेना द्वारा पकड़े जाने को लेकर जानकारी सामने आई थी। सूत्रों के अनुसार विंग कमांडर अभिनंदन का विमान मिग-21 पाकिस्तानी वायुसीमा में इसलिए प्रवेश कर गया था क्योंकि इस दौरान वायुसेना के इंट्रीग्रेटेड एयर कमांड एवं कंट्रोल सिस्टम की तरफ से भेजे जा रहे रेडियो संदेश उन तक नहीं पहुंच पाए थे।

जांच में सामने आया  कि इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन को अंबाला में स्थित इंट्रीग्रेटेड कमांड सेंटर से वापस लौटने के लिए ‘गो कोल्ड…गो कोल्ड…’ यानी ‘लौट आओ…लौट आओ’ के कई संदेश भेजे गए। इन संदेशों को पाकिस्तानी सेना ने न सिर्फ सुना बल्कि उसे अभिनंदन तक पहुंचने से भी रोक दिया।

इस कारण विंग कमांडर अभिनंदन पाक वायुसेना के एफ-16 विमान का पीछा करते हुए पाकिस्तानी वायुसीमा में प्रवेश कर गए। जहां उनका विमान दुर्घटना का शिकार हो गया और वह पाकिस्तानी सेना के द्वारा पकड़े गए।

Content retrieved from: https://www.amarujala.com/world/us-reprimands-pakistan-for-misusing-f16-fighter-jets.


विडियों समाचार