राहुल गांधी पर राजनाथ सिंह का बड़ा हमला, बोले- अग्निवीर योजना को लेकर फैला रहे झूठ, सत्ता पाने का प्रयास

राहुल गांधी पर राजनाथ सिंह का बड़ा हमला, बोले- अग्निवीर योजना को लेकर फैला रहे झूठ, सत्ता पाने का प्रयास

नई दिल्ली: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले, अग्निवीर योजना पर कांग्रेस के विरोध का जवाब देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर सीधा निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि राहुल गांधी सत्ता पाने के लिए झूठ फैला रहे हैं, उनकी रणनीति हिटलर के प्रचार मंत्री गोबेल्स की तरह है।

कांग्रेस उठा रही है अग्निवीर योजना का मुद्दा

राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी के अग्निवीर योजना से जुड़े आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यह योजना देश के सुरक्षा तंत्र को मजबूत करती है। अग्निवीरों को बेहतर वेतन, पेंशन और बीमा की सुविधाएं मिलती हैं, साथ ही उन्हें भाजपा शासित राज्यों में सरकारी नौकरियों में आरक्षण भी दिया जा रहा है। हरियाणा जैसे राज्य, जहां सेना में सेवा का जुनून है, वहां कांग्रेस इस योजना को लगातार निशाना बना रही है।

राहुल गांधी फैला रहे झूठ

राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी ने देशभर में यह गलत प्रचार किया कि अग्निवीर सेवा समाप्त होने के बाद दर-दर भटकेंगे। जबकि वास्तविकता यह है कि चार साल की सेवा के बाद अग्निवीरों को 11.70 लाख रुपये की एकमुश्त राशि दी जाती है, जो पूरी तरह से आयकर मुक्त है।

सेवा के दौरान मृत्यु पर परिवार को मिलती है आर्थिक मदद

रक्षा मंत्री ने राहुल गांधी के उस दावे को भी खारिज किया, जिसमें कहा गया कि अगर अग्निवीर की सेवा के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को कुछ नहीं मिलता। उन्होंने बताया कि अगर किसी अग्निवीर की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को 1.5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी जाती है। इसमें 48 लाख रुपये का बीमा और 44 लाख रुपये का एक्सग्रेसिया भुगतान शामिल है। बीमा प्रीमियम सरकार वहन करती है, और मृत्यु के बाद बचे हुए सेवाकाल का वेतन भी परिवार को मिलता है।

अग्निवीरों के लिए रोजगार के अवसर

राजनाथ सिंह ने बताया कि अग्निवीरों के लिए सेना में नियमित सेवा के अलावा राज्य सरकारें और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में आरक्षण का प्रावधान किया गया है। 25% अग्निवीरों को मेरिट के आधार पर सेना में नियमित किया जाएगा, जबकि बाकी को हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान जैसे भाजपा शासित राज्यों में सरकारी नौकरियों में आरक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस ने अग्निवीर योजना के खिलाफ जिस प्रकार का दुष्प्रचार किया, वह हिटलर के जमाने के गोबेल्स को भी शर्मिंदा कर देगा।


विडियों समाचार