विजयदशमी पर शस्त्र पूजन के बाद बोले राजनाथ सिंह: ‘हमारी किसी के साथ दुश्मनी नहीं, लेकिन जरूरत पड़ी तो शस्त्रों का करेंगे इस्तेमाल’

विजयदशमी पर शस्त्र पूजन के बाद बोले राजनाथ सिंह: ‘हमारी किसी के साथ दुश्मनी नहीं, लेकिन जरूरत पड़ी तो शस्त्रों का करेंगे इस्तेमाल’

विजयदशमी के अवसर पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग स्थित सुकना कैंट में सेना के जवानों के साथ शस्त्र पूजन किया। शस्त्रों की पूजा के बाद रक्षा मंत्री ने सेना के जवानों से मुलाकात कर उनकी हौसलाअफजाई की और साथ में ग्रुप फोटो भी खिंचाई। इस अवसर पर रक्षा मंत्री ने विजयदशमी को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक बताते हुए भगवान राम और रावण के प्रसंग को याद किया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर कहा, “हमारे दिल में किसी के साथ कोई दुश्मनी नहीं है। हमने कभी किसी देश पर पहले हमला नहीं किया। लेकिन जब भी हमारी अखंडता और संप्रभुता पर हमला हुआ है, हमने मजबूती से जवाब दिया है। हमने युद्ध सिर्फ तब लड़ा है जब धर्म, सत्य और मानवीय मूल्यों के खिलाफ कोई खड़ा हुआ है।”

शस्त्र पूजन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, “यह पूजा इस बात का प्रतीक है कि हम शस्त्रों का सम्मान करते हैं और जरूरत पड़ने पर इन्हें पूरी ताकत से इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं।”

विजयदशमी के मौके पर शस्त्रों की पूजा की परंपरा का उल्लेख करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि यह परंपरा राजा विक्रमादित्य के समय से चली आ रही है। विजयदशमी के दिन देवी और भगवान श्रीराम के शस्त्रों की पूजा की जाती है, जो धर्म की रक्षा के प्रतीक हैं।


विडियों समाचार