Rajnath Singh Birthday: फिजिक्स के लेक्चरर से देश के रक्षा मंत्री तक का सफर, पढ़ें राजनाथ सिंह के बारे में

Rajnath Singh Birthday: फिजिक्स के लेक्चरर से देश के रक्षा मंत्री तक का सफर, पढ़ें राजनाथ सिंह के बारे में

नई दिल्ली: देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 10 जुलाई 1951 को यूपी के चंदौली के चकिया में हुआ था। उनकी गिनती भारतीय जनता पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेताओं में होती है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि राजनाथ सिंह ने अपने करियर की शुरुआत एक शिक्षक के रूप में की थी।

कहां तक पाई शिक्षा? फिजिक्स के रहे लेक्चरर

राजनाथ सिंह का जन्म एक किसान परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम रामबदन सिंह और माता का नाम गुजराती देवी था। राजनाथ सिंह ने अपनी शुरुआती शिक्षा गांव में पाई और उसके बाद गोरखपुर यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में एमएससी की डिग्री हासिल की।

राजनाथ सिंह ने यूपी के मिर्जापुर स्थित के बी पोस्ट-ग्रेजुएट कॉलेज में फिजिक्स के लेक्चरर के रूप में काम किया। वह शुरू से ही एक मेधावी छात्र थे और बाद में वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यवाह बने।

राजनीतिक सफर

साल 1974 में उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया और 1977 में यूपी से विधायक चुने गए। वे 1988 में उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए एमएलसी चुने गए और 1991 में शिक्षा मंत्री बने। यूपी में शिक्षा मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने नकल विरोधी अधिनियम और वैदिक गणित की शुरुआत की।

साल 1994 में वह राज्यसभा के सदस्य बने। 22 नवंबर 1999 को वह केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री बने। 28 अक्टूबर 2000 को वह यूपी के मुख्यमंत्री बने और दो बार निर्वाचित हुए। वह बाराबंकी की हैदरगढ़ सीट से दो बार विधायक निर्वाचित हुए। 24 मई 2003 को, वह केंद्रीय कृषि मंत्री बने और उसके बाद खाद्य प्रसंस्करण भी संभाला।

वह 31 दिसंबर 2005 को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। इस पद पर वे 19 दिसंबर 2009 तक रहे। मई 2009 में वह उत्तर के गाजियाबाद से सांसद चुने गये। 26 मई 2014 को राजनाथ सिंह ने भारत के केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली और 30 मई 2019 तक केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में काम किया।

31 मई, 2019 को राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री बनाया गया। 2024 के चुनावों में एनडीए की जीत के बाद उन्हें फिर से रक्षा मंत्रा बनाया गया।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे