राहुल के 8 वचनों में दिखा राजस्थान मॉडल, गहलोत सरकार की 5 योजनाओं पर विश्वास की ‘मुहर’

राहुल के 8 वचनों में दिखा राजस्थान मॉडल, गहलोत सरकार की 5 योजनाओं पर विश्वास की ‘मुहर’

गुजरात विधानसभा चुनावों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी अशोक गहलोत की योजनाओं पर विश्वास जताते हुए गुजरात की जनता से वोट की अपील की है. राहुल ने जनता से किए 8 वचनों में गहलोत सरकार की 5 बड़ी योजनाओं को शामिल किया गया है.

गुजरात विधानसभा चुनावों में कांग्रेस राजस्थान मॉडल का जिक्र कर रही है जहां वोटरों को लुभाने के लिए गहलोत सरकार की योजनाओं को जनता के बीच रखा जा रहा है. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी अशोक गहलोत की योजनाओं पर विश्वास जताते हुए गुजरात की जनता से वोट की अपील की है. मिली जानकारी के मुताबिक पार्टी की ओर से जारी किए गए 8 वचनों में गहलोत सरकार की 5 बड़ी योजनाओं को शामिल किया गया है जिनमें 10 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज, शहरी रोजगार गांरटी योजना और पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने का वादा किया गया है.

इसके अलावा राहुल गांधी ने गुजरात की जनता को दिए 8 वचनों में राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों की नरेगा की तर्ज पर शहरी क्षेत्रों में भी 100 दिन की रोजगार गांरटी, बेरोजगारों को प्रतिमाह भत्ता, इंदिरा रसोई योजना, किसानों की कर्जमाफी, अंग्रेजी स्कूल और बिजली बिलों में छूट देने जैसे काम भी शामिल किए हैं. माना जा रहा है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार और उनकी फ्लैगशिप योजनाओं पर एक बार फिर से राहुल ने विश्वास की मुहर लगाई है.

राहुल ने हाल में ट्विटर पर गहलोत सरकार की तारीफ करते हुए अपने 8 वचनों में गहलोत की फ्लैगशिप योजनाओं को शामिल कर लिया है जिन्हें राहुल ने गुजराती भाषा में ‘कांग्रेस ना आठ वचन’ और ‘कांग्रेस नुं काम बोले छे’ नाम दिया है. बता दें कि राहुल के संदेश को गुजरात में पार्टी के चुनाव प्रभारी डॉ. रघु शर्मा ने जारी किया. मालूम हो कि अशोक गहलोत ही गुजरात में पार्टी के सीनियर ऑब्जर्वर भी हैं.

गुजरात चुनाव के मैदान में गहलोत की 5 योजनाएं

कांग्रेस ने अशोक गहलोत सरकार की योजनाओं को शामिल कर मतदातओं को लुभाने का प्रयास किया है. रघु शर्मा के मुताबिक राहुल गांधी ने राजस्थान की 5 योजनाओं को लागू करने के वादे के साथ ही 8 बड़े काम करने का वचन गुजरात की जनता को दिया है. मालूम हो इससे पहले भी राहुल गहलोत सरकार की योजनाओं की तारीफ कर चुके हैं. राहुल ने अपने वचनों में बिजली बिल कम करने, बेरोजगारों को मासिक भत्ता देने, कोरोना मृतकों व पीड़ितों को सहायता, सभी किसानों के 3 लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ करने जैसे वादे किए हैं.

इसके अलावा गहलोत सरकार की चिरंजीवी योजना की तरह 10 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त और सभी दवाइयां मुफ्त दिए जाने की व्यवस्था का भी वादा किया है. वहीं राहुल ने गुजरात में सामाजिक न्याय के क्षेत्र के लिए शहरी क्षेत्रों में भी रोजगार गारंटी योजना और इंदिरा रसोई के तहत 8 रुपये प्रति प्लेट की दर से भोजन व्यवस्था देने का वादा किया है. वहीं सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए 2004 से पहले वाली ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) को लागू करने का वचन दिया गया है.

राजस्थान में यात्रा से पहले मायने

गौरतलब है कि राहुल की भारत जोड़ो यात्रा 3 से 4 दिसंबर के बीच राजस्थान में एंट्री लेने वाली है जिसको लेकर सरकार और पार्टी की ओर से तैयारियां जोरों पर है. इससे पहले राहुल के गुजरात चुनावों को लेकर किए गए 8 वचनों के अपने सियासी मायने हैं. मालूम हो कि मुख्यमंत्री गहलोत कांग्रेस के सबसे अनुभवी, वरिष्ठ, भरोसेमंद नेताओं में माने जाते हैं ऐसे में राहुल ने उनकी योजनाओं पर भरोसा दिखाया है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे