पिलखनी से हर्रावाला तक रेल लाईन परियोजना को मिली हरी झंडी, खुशी की लहर

सहारनपुर। केंद्रीय रेल एवं सूचना व प्रौद्योगिक मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा सहारनपुर दौरे के दौरान सहारनपुर रेलवे स्टेशन से देहरादून के हर्रावाला तक नई रेल लाईन को बिछाने हेतु सर्वे के लिए दो करोड़ रूपए की धनराशि स्वीकृत किए जाने के चलते मां शाकम्भरी देवी जाने वाले श्रद्धालुओं में खुशी की लहर है क्योंकि प्रस्तावित रेल लाईन सिद्धपीठ मां शाकम्भरी देवी से होकर ही जाएगी।

गौरतलब है कि केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से जिले के भाजपा सांसद व विधायकों द्वारा मां शाकम्भरी देवी को पर्यटन स्थल घोषित किए जाने की मंाग की गई थी। इस पर रेलमंत्री ने सिद्धपीठ मां शाकम्भरी देवी के दर्शन करने बाद वहां मोबाइल नेटवर्क न होने का मामला संज्ञान में आने पर प्राथमिकता के आधार पर बीएसएलएल का टॉवर लगवाया था। इस कारण सिद्धपीठ मां शाकम्भरी देवी तीर्थस्थल पर मोबाइल की घंटियां घनघनाने लगी थी। इसी कड़ी में तीर्थस्थलों को सीधे रेल लाईन से जोडऩे की योजना के तहत रेल मंत्रालय ने सहारनपुर से देहरादून को वाया शाकम्भरी देवी होते हुए नई रेल लाईन बिछाने का प्रस्तावित किया था।

इसकी डीपीआर के अनुसार सहारनपर के पिलखनी स्टेशन को जंक्शन बनाकर नई रेल लाईन को शाकम्भरी और वहां से देहरादून के हर्रावाला तक बनाने की योजना है जो 81.25 किलोमीटर है। पहले चरण में पिलखनी से मां शाकम्भरी देवी तक 40.65 किलोमीटर तक रेल लाईन बनाई जाएगी जिसमें पिलखनी जंक्शन, चिलकाना, बेहट, मां शाकम्भरी देवी स्टेशन तथा बीबीपुर डंडोली हाल्ट होगा। इसके बाद शाकम्भरी देवी से हर्रावाला तक 40.50 किमी रेल लाईन बनाने का प्रस्ताव है जिसमें नया गांव व सुभाष नगर स्टेशन होंगे। साथ ही पिलखनी के अलावा हर्रावाला में भी जंक्शन बनाया जाएगा। इस 81.25 किलोमीटर रेल लाईन की लागत करीब 5 हजार करोड़ रूपए होगी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे