प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव जीते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव जीते

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय को एक लाख 50  हजार 513 वोट से हराया। पीएम मोदी को कुल 612970 वोट मिले। यह पीएम मोदी की वाराणसी से लगातार तीसरी बार जीत है।

बसपा तीसरे नंबर रही

चुनाव आयोग के अनुसार, पीएम मोदी को 6 लाख 12 हजार 970 वोट मिले जबकि कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय को कुल 4 लाख 60 हजार 457 मत मिले। बसपा यहां पर तीसरे नंबर पर रही। बसपा उम्मीदवार को 33766 वोट मिले। अजय राय इससे पहले भी पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन जीत दर्ज करने में नाकाम रहे।

2019 में कितने वोट से जीते थे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साल 2019 में 63.62 प्रतिशत मत मिले थे। पीएम मोदी ने सपा उम्मीदवार शालिनी यादव को  4.79 लाख वोट से हराया था। सपा को 18.40 प्रतिशत वोट मिले थे। जबकि कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय तीसरे स्थान पर रहे थे। उन्हें 14.38 मत मिले थे।

2014 में साढ़े तीन लाख से ज्यादा वोट से मिली थी जीत

पीएम मोदी जब वाराणसी से पहली बार 2014 में चुनाव लड़े थे तो उन्होंने आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल को तीन लाख 72 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था। 2019 और 2014 में भी कांग्रेस ने अजय राय को पीएम मोदी के सामने उतारा था।

कांग्रेस ने लगाया ये आरोप

उधर, कांग्रेस ने मंगलवार को दावा किया कि उत्तर प्रदेश में कई लोकसभा क्षेत्रों में जिला अधिकारियों पर परिणाम बदलने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, बांसगांव, मेरठ, मुज़फ़्फ़रनगर सीटों पर ज़िला अधिकारियों को फ़ोन करके सीटें जिताने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘प्रशासनिक अधिकारी याद रखें कि सरकार बदल रही है और लोकतंत्र के साथ यह खिलवाड़ स्वीकार नहीं किया जाएगा।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे