लोकसभा चुनाव मतगणना की तैयारियां पूरी, कल कितने बजे शुरू होगी काउंटिंग? पढ़ें हर सवाल का जवाब

लोकसभा चुनाव मतगणना की तैयारियां पूरी, कल कितने बजे शुरू होगी काउंटिंग? पढ़ें हर सवाल का जवाब

New Delhi: देश में लोकसभा सभा चुनाव संपन्न हो चुका है. अब देशवासियों को चुनाव नतीजों का इंतजार है. चुनाव के नतीजे कल यानी 4 जून को घोषित किए जाएंगे. निर्वाचन आयोग ने काउंटिंग से जुड़ी सारी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं. मंगलवार को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार वोटिंग प्रक्रिया 44 दिनों में पूरी हुई. 7 चरणों में कराए गए मतदान के तहत 19 अप्रैल को चुनाव का प्रथम चरण शुरू हुआ जो 01 जून को अंतिम चरण तक जारी रहा.

निर्वाचन आयोग ने किए पुख्ता इंतजाम 

एक रिपोर्ट के अनुसार देश में हुए पहले लोकसभा चुनाव के बाद ऐसा पहली बार है जब चुनाव की इतनी लंबी प्रक्रिया से होकर जाना पड़ा हो. रिपोर्ट में बताया गया कि 18वीं लोकसभा चुनाव के तहत वोटिंग के लिए निर्वाचन आयोग ने पुख्ता इंतजाम किए था. चुनाव के सातों चरणों में लगभग 15 मिलियन चुनाव कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया गया था. इसके साथ ही गर्मी के चलते वोटर कहीं घर से बाहर न निकलें, इसके लिए  भी निर्वाचन आयोग ने पुख्ता इंतजाम किए थे.

लोकसभा चुनाव 2014 के किस चरण में कितना मतदान

  • -19 अप्रैल- 66.1 प्रतिशत
  • -26 अप्रैल- 66.7 प्रतिशत
  • -07 मई- 61.0 प्रतिशत
  • -13 मई- 67.3 प्रतिशत
  • -20 मई- 63.5 प्रतिशत
  • -25 मई- 63.4 प्रतिशत
  • -26 मई- 62 प्रतिशत

4 जून को सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू होगी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कल यानी 4 जून को सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू होगी. काउंटिंग के लगभग 4 घंटे बाद रुझान आने शुरू हो जाएंगे. जबकि 12 बजे के बाद नतीजे आने शुरू होंगे और 3 बजते-बजते तस्वीर साफ होने लगेगी. माना जा रहा है कि शाम 6 बजे तक फाइनल रिजल्ट आ जाएंगे. चुनाव आयोग ने हर एक संसदीय क्षेत्र के लिए एक रिटर्निंग ऑफिसर की व्यवस्था की है. रिटर्निंग ऑफिस के ऊपर मतगणना की पूरी जिम्मेदारी होती है. हालांकि एक रिटर्निंग ऑफिस के साथ कई सहायक अफसर और कर्मचारी भी काम करते हैं.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे