दिल्ली की हवाओं में घुलने लगा ‘जहर’, कई इलाकों में AQI 300 के पार, छाई धुंध की मोटी परत

दिल्ली की हवाओं में घुलने लगा ‘जहर’, कई इलाकों में AQI 300 के पार, छाई धुंध की मोटी परत

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर की हवाओं में दीवाली से पहले ही जहर घुलना शुरू हो  गया है। कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 पार कर गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को ओवरऑल एक्यूआई 274 है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि स्थिति और खराब होने की आशंका है। रविवार तक शहर का एक्यूआई ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंचने की संभावना है।क्योंकि प्रदूषक फैलाव के लिए मौसम संबंधी स्थितियां प्रतिकूल बनी हुई हैं।

बहुत खराब श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण का स्तर

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार सुबह वायु प्रदूषण का स्तर खराब और बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। दिल्ली के मुंडका में सबसे ज्यादा एक्यूआई  372,  बवाना में 366, जहांगीरपुरी में 353,  द्वारका में 343, आनंद विहार में 334 दर्ज किया गया। इलके अलावा नोएडा में 226 और फरीदाबाद का  एक्यूआई 209 दर्ज किया गया।

कई इलाकों में छाई धुंध की परत

दिल्ली के अक्षरधाम और आसपास के इलाकों में धुंध की परत छा गई है, क्योंकि क्षेत्र में AQI बढ़कर 334 हो गया है। एक निवासी का कहना है कि पिछले दो दिनों से प्रदूषण बढ़ गया है जिससे कई समस्याएं हो रही हैं। सरकार को प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

वहीं, भीकाजी कामा प्लेस में धुंध की एक पतली परत छा गई है, AQI यहां पर 273 पर पहुंच गया है। आईटीओ क्षेत्र में भी धुंध की एक पतली परत छा गई है। यहां AQI गिरकर 226 पर पहुंच गया है। इंडिया गेट और आसपास के इलाकों में भी धुंध की परत छाई हुई है। यहां का AQI 251 पर पहुंच गया है, जिसे ‘खराब’ श्रेणी में रखा गया है।

कई दिनों से जहरीली सांस लेने को मजबूर दिल्ली के लोग

इसके पहले दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर शुक्रवार को भी खराब रहा। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 293 तक पहुंच गया। गुरुवार को कई क्षेत्रों में खतरनाक AQI स्तर दर्ज किया गया, मुंडका में 386, जहांगीरपुरी में 360, और पटपड़गंज में 350 दर्ज किया गया था। ये भी बहुत खराब श्रेणी में आते हैं।

दिल्ली में आसमान रहेगा साफ

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में शनिवार को आसमान साफ ​​रहने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *