गांधीनगर से PM मोदी का नया संकल्प, बोले- अयोध्या बनेगी ‘मॉडल सोलर सिटी’

गांधीनगर से PM मोदी का नया संकल्प, बोले- अयोध्या बनेगी ‘मॉडल सोलर सिटी’

पीएम मोदी ने आज गांधीनगर में ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ के लाभार्थियों से बातचीत की। इस दौरान पीएम मोदी ने गांधीनगर में ‘वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेशक बैठक और प्रदर्शनी’ (री-इन्वेस्ट 2024) के चौथे संस्करण का उद्घाटन भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि 140 करोड़ भारतीयों ने देश को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लिया है। पीएम ने कहा कि तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में हमने देश के तीव्र विकास के लिए हर क्षेत्र की चुनौतियों से निपटने का प्रयास किया है। उन्होंने अयोध्या के लिए भी बड़ा ऐलान किया। पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या को मॉडल सोलर सिटी बनाने पर काम चल रहा है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत की विविधता, पैमाने, क्षमता, संभावना और प्रदर्शन, सभी अद्वितीय हैं। इसीलिए मैं कहता हूं, ‘वैश्विक अनुप्रयोगों के लिए भारतीय समाधान’, दुनिया भी इसे समझ रही है। सिर्फ भारतीय ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया सोचती है कि भारत 21वीं सदी का सबसे अच्छा दांव है। जर्मनी की आर्थिक विकास मंत्री स्वेनजा शुल्ज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

इस मौके पर गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में, गुजरात अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी राज्य के रूप में उभरा और कहा कि राज्य की अक्षय ऊर्जा नीति और हरित हाइड्रोजन नीति राज्य सरकार की हरित भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है। गुजरात में अक्षय ऊर्जा की स्थापित क्षमता 50,000 मेगावाट से अधिक है, जिसमें अक्षय ऊर्जा राज्य की ऊर्जा क्षमता में 54 प्रतिशत का योगदान देती है। गुजरात सौर ऊर्जा स्थापना में देश में सबसे आगे है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे