PM मोदी की नेम प्लेट पर India की जगह लिखा ‘Bharat’, हलचल बढ़ी

PM मोदी की नेम प्लेट पर India की जगह लिखा ‘Bharat’, हलचल बढ़ी

देश में भारत बना इंडिया को लेकर बहस तेज हो चली है…विपक्षी पार्टियों का आरोप है कि केंद्र सरकार संविधान से छेड़छाड़ कर इंडिया के स्थान पर भारत शब्द जोड़ना चाहती है…इस बीच एक बड़ा वाकिया सामने आया है

New Delhi:  देश की राजधानी नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो चुकी है. प्रगति मैदान के भारत मंडपम में विदेशी मेहमानों के स्वागत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन भाषण दिया. पीएम मोदी ने इस दौरान दुनिया में मानवता के कल्याण की बात कही और सबका विश्वास और सबका साथ का आह्वान किया. यहां सबसे रोचक बात जो देखने को मिली वो थी जी-20 समिट के दौरान पीएम मोदी की नेम प्लेट. दरअसल, प्रधानमंत्री के सामने रखी नेम प्लेट पर इंडिया के स्थान पर भारत लिखा हुआ है.

इंडिया शब्द हटाकर उसकी जगह भारत करने को लेकर विवाद

यह वाकिया उस समय सामने आया है, जब देश में संविधान से इंडिया शब्द हटाकर उसकी जगह भारत करने को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है. इससे पहले संयुक्त राष्ट्र भी अपने बयान में कह चुका कि अगर नई दिल्ली सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लेती है तो यूएन रिकॉर्ड्स में देश का नाम इंडिया हटाकर भारत कर दिया जाएगा. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासचिव के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा था कि जब दिल्ली इसके लिए अनुरोध करेगी तो हम यूएन रिकॉर्ड्स में नाम का बदलाव कर देंगे.

संसद का विशेष सत्र बुलाया

वहीं, केंद्र सरकार की ओर से संसद का विशेष सत्र बुलाया है. हालांकि अभी तक सत्र के एजेंडे को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि संसद के विशेष सत्र में देश का नाम इंडिया के स्थान पर भारत किए जाने को लेकर चर्चा हो सकती है. जबकि सत्तारूढ़ भाजपा के सदस्यों ने सुझाव दिया कि भारत नाम को इंडिया पर प्रधानता मिलनी चाहिए, विपक्षी नेताओं ने इसे ध्यान भटकाने वाला कदम बताया और कहा कि ‘भारत’ का उल्लेख संविधान में पहले से ही है.

क्या है पूरा विवाद

आपको बता दें कि इंडिया बनाम भारत को लेकर विवाद उस समय शुरू हुआ जब भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से जी-20 समिट में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों को डिनर के लिए प्रेजिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेजिडेंट ऑफ भारत के नाम से निमंत्रण भेजा गया.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे