PM मोदी 60 हजार करोड़ की देंगे सौगात, 36 उम्मीदवारों के नाम पर आज लगेगी मुहर

PM मोदी 60 हजार करोड़ की देंगे सौगात, 36 उम्मीदवारों के नाम पर आज लगेगी मुहर

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मध्य प्रदेश की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान मोदी प्रदेश के बीना शहर में बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स सहित 50,700 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसके साथ ही राज्य भर में दस नई औद्योगिक परियोजनाएं भी शुरू की जाएगी। मध्य प्रदेश के बाद वह छत्तीसगढ़ की यात्रा पर जाएंगे।

सुबह तकरीबन 11 बजे पहुंचेगे पीएम

jagran

बीना में प्रधानमंत्री सुबह तकरीबन 11 बजे पहुंचेगे। इस बाबत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को सारी तैयारियां कर ली हैं। सीएम चौहान ने बीना पहुंच कर जायजा लिया और कार्यक्रम की समीक्षा की। वहीं रिफाइनरी कॉप्लेक्स को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा हब बनेगा।

मिली जानकारी के अनुसार, कॉप्लेक्स में करीब 49,000 करोड़ रुपये से लगभग 1200 KTPA (किलो-टन प्रति वर्ष) एथिलीन और प्रोपलीन का उत्पादन होगा, जो कपड़ा, पैकेजिंग और फार्मा जैसे अलग-अलग क्षेत्रों के लिए आवश्यक घटक हैं।

मिलेंगे रोजगार के अवसर

इससे देश की आयात निर्भरता कम होगी और प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में एक बेहतर कदम होगा तथा प्रदेश में रोजगार के नए अवसर निकलकर सामने आएंगे। जानकारी के अनुसार प्रदेश के करीब 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं, औद्योगिक क्षेत्र में मध्य प्रदेश नए आयाम छूएग

कांप्लेक्स में तैयार होंगे 6 तरह के उत्पाद

प्रदेश में पेट्रोकेमिकल कांप्लेक्स का निर्माण कार्य  अगले पांच साल में पूरा होगा। अप्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होने वाले लोगों की संख्या एक लाख से अधिक होगी। जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में यहां नौ तरह के उत्पाद तैयार हो रहे हैं। कांप्लेक्स बनने के बाद एचडीपीई, एलडीपीई, पाली प्रोपलीन, बेंजीन, टोल्यून और मिश्रित ज़ाइलीन बनेंगे।

36 उम्मीदवारों पर लगेगी मुहर

वहीं, आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भी पीएम मोदी बड़ी घोषणा कर सकते हैं। एजेंसी के अनुसार, चुनाव के सिलसिले में आयोजित हुई बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया गया है, जिनमें 36 सीटों पर उम्मीदवारों को फाइनल कर दिया गया है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे