PM मोदी ने जाना काशी का हाल, कहा- मास्‍क नहीं तो गमछा बांधें, अपने यहां तो यही चलता है

PM मोदी ने जाना काशी का हाल, कहा- मास्‍क नहीं तो गमछा बांधें, अपने यहां तो यही चलता है
हाइलाइट्स
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट के बीच अपने संसदीय क्षेत्र काशी का हालचाल लिया
  • बनारस के विधायकों और नेताओं से अलग-अलग फोन पर लॉकडाउन के बारे में जानकारी ली
  • मोदी ने कहा कि आप लोग मास्‍क पर पैसा ना खर्च करें, मुंह पर गमछा बांधकर घर से निकलें
  • पीएम का कहना है कि मास्‍क डॉक्‍टरों और सफाईकर्मियों के लिए ही ज्‍यादा जरूरी होता है

विकास पाठक, वाराणसी
पूरा देश कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह जूझ रहा है। दिनोंदिन मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। इस संकट की घड़ी में लोगों को सुरक्षित रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार बड़े-बड़े फैसले ले रहे हैं। इतनी व्‍यस्‍तता के बावजूद वह अपने संसदीय क्षेत्र काशी को नहीं भूले हैं। गुरुवार को उन्‍होंने फोन कर अपनी काशी का हालचाल लिया।

पीएम ने वाराणसी के विधायकों, जिलाध्‍यक्ष और महानगर अध्‍यक्ष से फोन पर लॉकडाउन स्थिति के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्‍होंने कहा- ‘आप लोग मास्‍क पर पैसा मत खर्च कीजिए। अपने यहां यूपी में गमछा लगाते हैं ना तो गमछा से मुंह बांधकर घर से बाहर निकलिए।’

बीजेपी जिलाध्‍यक्ष हंसराज विश्‍वकर्मा से सबसे पहले फोन पर बात करते हुए पीएम मोदी ने उनके परिवार का हाल जाना और पूछा कि काशी में कैसी स्थिति है। इस पर जिलाध्‍यक्ष ने कहा कि वे लोगों के लिए मास्‍क बनवा रहे हैं। इस पर प्रधानमंत्री ने उन्हें टोकते हुए कहा कि मास्‍क बनवाने के चक्‍कर में क्‍यों पड़े हैं। बिना कारण खर्च करने की जरूरत नहीं है। मास्‍क डॉक्‍टर और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों के लिए जरूरी है। अपने यहां (बनारस में) जो तौलिया (गमछा) होता है उसी से मुंह बांधकर चल सकते हैं जो कि काशी की रग-रग में बसा है।

कोरोना हॉटस्पॉट्स: योगी सरकार का प्लान, ऐप डाउनलोड करने अपीलयूपी के 15 जिलों के कोरोना वायरस हॉटस्पॉट्स को सील करने के बाद वहां किस तरह की व्यवस्थाएं की जा रही हैं, इस बारे में योगी सरकार की ओर से प्रमुख सचिव गृह अनवीश अवस्थीने गुरुवार को जानकारी दी। साथ ही उन्होंने प्रदेश के लोगों से अपील की है कि वे भारत सरकार द्वारा जारी किए मोबाइल ऐप आरोग्य सेतु को अपने मोबाइल ऐप में जरूर डाउनलोड करें।

‘घर पर रहें कार्यकर्ता, यथासंभव करें लोगों की मदद’
वहीं, सेवापुरी विधायक नीलरतन पटेल ‘नीलू’ से बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सभी कार्यकर्ता इस संकट की घड़ी में घर पर ही रहें और यथासंभव लोगों की मदद करते रहें। सेवा में कोई कमी न रहने पाए और सभी लोग अपने मोबाइल पर आरोग्यम ऐप डाउनलोड करें। पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि कोरोना पर जल्द देश को जल्द ही विजय मिलेगी। पीएम मोदी ने काशी के अन्य विधायकों और मंत्रियों से भी बारी-बारी से फोन कर हालचाल लिया।

‘काशी की पहचान है गमछा’
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का का एकमात्र तरीका है कि व्यक्ति अपने नाक और मुंह को ढककर रखें। ऐसे में जरूरी नहीं कि हर कोई मास्क का ही प्रयोग करें, वो गमछा या गमछा से अपना बचाव कर सकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने काशी के नेताओं से बातचीत करते हुए यूपी की पहचान के तौर पर गमछे के इस्तेमाल पर जोर दिया। पीएम मोदी का कहना है कि ग्रामीणों के लिए गमछा या अंगोछा कोई नई चीज नहीं है। वे इसका इस्तेमाल हमेशा से करते आए हैं। ऐसे में उन्हें मास्क के बजाए गमछा या अंगोछा का इस्तेमाल करने को कहें, क्योंकि गमछा या अंगोछा यहां की रग-रग में बसा है।

वाराणसी में 4 कोरोना हॉट स्पॉट
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच यूपी की योगी सरकार ने राज्य के सबसे ज्यादा प्रभावित वाले 15 जिलों के 104 हॉट स्पॉट को पूरी तरह से सील कर दिया है। इस दौरान आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी और कर्फ्यू जैसा माहौल रहेगा। ऐसे में वाराणसी में चार जगहों को कोरोना हॉटस्पॉट के चलते प्रशासन ने सील कर दिया है। जिन जगहों को सील किया गया है उसमें मदनपुरा, बजरडीहा, लोहता और गंगापुर के नाम शामिल हैं।

COVID-19: ब्राज़ील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी का किया शुक्रिया, बोले- भारत ने दी 'संजीवनी बूटी'

COVID-19: ब्राज़ील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी का किया शुक्रिया, बोले- भारत ने दी ‘संजीवनी बूटी’कोरोना संकट से इस वक्त पूरी दुनिया जूझ रही है। इस बीच दुनिया के तमाम बड़े देशों में भारत का प्रभाव भी देखने को मिल रहा है। भारत द्वारा निर्यात की गई दवाई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के बाद सभी देश भारत का शुक्रिया अदा कर रहे हैं। अमेरिका के बाद अब ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिख भारत का शुक्रिया अदा किया है।


विडियों समाचार