नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को ग्रेटर फरीदाबाद के 133 एकड़ भूमि परिसर में अमृता अस्पातल का उद्घाटन करेंगे। इसमें 2600 बिस्तर सहित अत्याधुनिक इलाज की सुविधाएं होंगी। असल में इस अस्पताल की नींव 2008 में पड़ गई थी। नौ मार्च, 2008 को सेक्टर-12 के हुड्डा ग्राउंड में माता अमृतानंदमयी का आध्यात्मिक शिविर लगा था। इसमें समाजसेवी प्रमोद गुप्ता और तत्कालीन चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट बी. दिवाकर ने अम्मा के समक्ष यह मांग उठाई थी कि उनका मठ दक्षिण भारत की तरह दिल्ली के नजदीक फरीदाबाद में भी एक बड़ा शिक्षा और स्वास्थ्य केंद्र बनवाए। उस समय फरीदाबाद के नहर पार क्षेत्र में प्राइवेट बिल्डर्स रिहायशी प्रोजेक्ट तैयार करने में जुटे थे।

प्रमोद गुप्ता ने अम्मा और उनकी टीम को यह भी जानकारी दी कि फरीदाबाद का नहर पार क्षेत्र दिल्ली और नोएडा के नजदीक ग्रेटर फरीदाबाद के रूप में विकसित हो रहा है। बेहतर कनेक्टिविटी के चलते यह क्षेत्र दिल्ली एनसीआर का हब बनेगा। यहां शिक्षा या स्वास्थ्य केंद्र से आसपास के 100 किलोमीटर क्षेत्र के लोग लाभांवित होंगे।

अम्मा ने दे दी थी सैद्धांतिक सहमति

शिविर के दौरान फरीदाबाद में अम्मा से मिलने उनके अनुयायी मिलने पहुंचे थे। अम्मा ने उनसे फरीदाबाद में बड़ा स्वास्थ्य केंद्र बनाने संबंधी फीडबैक लिया। अम्मा के लगभग सभी अनुयायियों ने इस केंद्र के निर्माण के लिए सहमति प्रदान की और स्वास्थ्य क्षेत्र में इसके सामाजिक फायदे भी गिनाए। अम्मा ने तत्काल प्रभाव से अपने मठ के स्वामी निजामृतानंद को फरीदाबाद का यह प्रोजेक्ट पूरा करने की जिम्मेदारी सौंप दी।

चंडीगढ़ में होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र का भी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को न्यू चंडीगढ़ (मुल्लांपुर) मेडिसिटी में बने होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन करेंगे। यहां गरीब मरीजों के लिए सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत मुफ्त इलाज की व्यवस्था भी होगी। इस कैंसर अस्पताल की नींव दिसंबर 2013 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने रखी थी।

यह अस्पताल न्यू चंडीगढ़ के मेडिसिटी में लगभग 50 एकड़ में 663.74 करोड़ रुपये की लागत से बना है। यह उत्तरी भारत का सबसे अत्याधुनिक सुविधाओं वाला कैंसर अस्पताल है। अस्पताल में मरीजों के लिए 300 बेड की सुविधा है। यहां पहले चरण की सेवाएं शुरू कर दी गई है। अस्पताल का हर एक कार्य की निगरानी प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से की जाती है।

कैंसर के इलाज के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर मोदी सरकार का जोर

अधिकारियों का कहना है कि गरीबों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ के तहत कैंसर के इलाज पर केंद्र सरकार का विशेष ध्यान है ताकि इसके इलाज पर होने वाले भारी-भरकम खर्च से रोगियों को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत माध्यमिक या तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार को हर वर्ष पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है। कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी पैकेज सहित कुल 435 प्रक्रियाओं को परिभाषित किया गया है।