अमेरिका में भी छाए पीएम मोदी: चुनाव प्रचार के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- अगले सप्ताह मिलूंगा, वजह चौंकाने वाली

अमेरिका में भी छाए पीएम मोदी: चुनाव प्रचार के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- अगले सप्ताह मिलूंगा, वजह चौंकाने वाली

नई दिल्ली: अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों को लेकर प्रचार तेज हो चुका है। इस बार मुकाबला मुख्य रूप से डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच है। चुनाव प्रचार के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लेकर सभी को चौंका दिया। ट्रंप ने घोषणा की कि वह अगले सप्ताह पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। आइए जानते हैं, इसके पीछे की वजह।

पूरा मामला क्या है?

मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप मिशिगन में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह अगले सप्ताह पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने वाले हैं। हालांकि, ट्रंप ने इस मुलाकात के स्थान और समय की पूरी जानकारी नहीं दी। बता दें कि पीएम मोदी 21 सितंबर से अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं।

चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी का नाम क्यों लिया?

अमेरिकी चुनाव प्रचार में पीएम मोदी का नाम लेने के पीछे ट्रंप की एक रणनीति हो सकती है। इसके दो बड़े कारण नजर आते हैं:

  1. भारतीय समुदाय को साधने की कोशिश: ट्रंप पीएम मोदी से अपने करीबी संबंध दिखाकर अमेरिका में बसे भारतीय समुदाय के वोट हासिल करना चाहते हैं। भारतीय मूल के मतदाताओं का झुकाव ट्रंप की ओर करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।
  2. भारत का विशाल बाजार: ट्रंप अमेरिकी व्यापारियों को यह संदेश देना चाहते हैं कि अगर वह सत्ता में आए तो भारत के बड़े बाजार तक उनकी पहुंच आसान होगी। भारत एक उभरता हुआ बाजार है और ट्रंप पीएम मोदी से अपने संबंध दिखाकर व्यापारिक समुदाय का समर्थन पाना चाहते हैं।

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा और संयुक्त राष्ट्र महासभा

पीएम मोदी 21 सितंबर से अमेरिका दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे।

क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे मोदी

पीएम मोदी वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे, जिसका आयोजन अमेरिका के डेलावेयर में होगा। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी शामिल होंगे।

ट्रंप और मोदी की पिछली मुलाकातें

डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी आखिरी बार 2020 में भारत में मिले थे। उससे पहले, 2019 में जापान में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भी दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी। इन बैठकों में द्विपक्षीय वार्ता और व्यापारिक मुद्दों पर चर्चा हुई थी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे