प्लाज्मा थेरपी से मरा कोरोना, वेंटिलेटर हटा और 2 रिपोर्ट निगेटिव

प्लाज्मा थेरपी से मरा कोरोना, वेंटिलेटर हटा और 2 रिपोर्ट निगेटिव
हाइलाइट्स
  • अगर ये प्रयोग सफल हुआ तो भारत के लिए बड़ी जीत होगा
  • निजी अस्पताल का दावा, प्लाज्मा के बाद निगेटिव आई रिपोर्ट
  • अब तक भारत का ऐसा पहला ऐसा मामला
  • मरीज वेंटिलेटर से बाहर आ गया, रिपोर्ट भी निगेटिव

नई दिल्ली
देश के कई प्रदेशों में कोरोना वायरस ने तेजी से पैर पसारे हैं। राजधानी दिल्ली में भी एकाएक मामले तेजी से बढ़े हैं। दिल्ली सरकार इसको रोकने के लिए हरसंभव प्रयास भी कर रही है। इसी बीच एक राहत देने वाली खबर सामने आ रही हैं। दिल्ली के ही एक 49 साल के कोरोना पॉजिटिव मरीज की प्लाज्मा थेरेपी के बाद हालत में सुधार आया है और उसकी दो रिपोर्ट निगेटिव आई हैं।

निजी अस्पताल का दावा
दिल्ली के एक प्राइवेट अस्पताल ने दावा किया है कि उनके अस्पताल में एक 49 साल के व्यक्ति को भर्ती कराया गया था। ये मरीज 4 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव आया था। उसी वक्त से उनका इलाज किया जा रहा था लेकिन रोज उनकी हालत बिगड़ती जा रही थी। मरीज को वेंटिलेटर पर रख दिया गया था। जिसे देखते हुए दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स अस्पताल में उनको भर्ती किया गया। यहां इस मरीज को प्लाज्मा थेरेपी दी गई। मैक्स अस्पताल ने बताया कि अब मरीज की हालत में सुधार आया है। उनको वेंटिलेटर से हटा लिया गया है।

दिन पर दिन बिगड़ती जा रही थी हालत
मैक्स के हवाले से बताया गया कि रोगी को बुखार, खांसी जैसे लक्षण दिखने लगे जिसके बाद सांस लेने में समस्या होने लगी। जिसके बाद उसको अस्पताल में भर्ती किया गया। अगले कुछ दिनों के दौरान उनकी हालत बिगड़ती गई। मरीज में निमोनिया जैसे लक्षण दिखने लगे और सांस लेने में भारी परेशानी होने लगी। जिसके बाद उसको 8 अप्रैल को वेंटीलेटर पर रखा गया।

परिवार वालों ने प्लाज्मा थेरपी को कहा
उसके बाद भी जब हालत नहीं सुधरी तब रोगी के परिवार ने प्लाज्मा थेरेपी का अनुरोध किया। 14 अप्रैल को उपचार के रूप में ताजा प्लाज्मा दिया गया। जिसके बाद मरीज में लगातार सुधार होता दिख रहा है। चौथे दिन बाद यानी 18 अप्रैल की सुबह वेंटीलेटर से हटा दिया गया। मरीज अब ठीक होता जा रहा है और उसके लगातार दो COVID परीक्षण नकारात्मक आए हैं।

5 नए इलाके सील
कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आज 5 नए इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। इसी के साथ दिल्ली में सील किए गए इलाकों की संख्या बढ़कर 84 हो गई है। सोमवार को सील किए गए इलाकों में तुगलकाबाद एक्सटेंशन के लेन 24-28, ब्लॉक- जी जहांगीरपुरी, संजय एन्क्लेव के फ्लैट नंबर 265 से 500, त्रिलोकपुरी के ब्लॉक 34 और शालीमार बाग के ब्लॉक एएफ हैं। इन इलाकों में लोगों की आवाजाही पूर्णत प्रतिबंधित रहेगी। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी घर-घर जाकर लोगों का सर्वे करेंगे। साथ ही पूरे इलाके को सेनिटाइज करने का काम भी किया जाएगा।


विडियों समाचार