इजरायल को सैन्य सहायता देने से रोकने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

इजरायल को सैन्य सहायता देने से रोकने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें भारत और भारतीय कंपनियों को गाजा में युद्ध के लिए इजरायल को हथियार और सैन्य सहायता की आपूर्ति करने से रोकने की मांग की गई थी।

शीर्ष अदालत ने कहा कि वह देश की विदेश नीति के क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर सकती। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “इजरायल को हथियारों के निर्यात में शामिल भारतीय फर्मों पर अनुबंध संबंधी दायित्वों के उल्लंघन के लिए मुकदमा चलाया जा सकता है, अगर वे निर्यात पर रोक लगाते हैं।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की शीर्ष अदालत की पीठ अशोक कुमार शर्मा और अन्य द्वारा वकील प्रशांत भूषण के माध्यम से दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें केंद्र को लाइसेंस रद्द करने और इजरायल को हथियार और अन्य सैन्य उपकरण निर्यात करने वाली भारतीय फर्मों को नए लाइसेंस नहीं देने का निर्देश देने की मांग की गई थी।

याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया कि इजरायल गाजा में नरसंहार कर रहा था और इसलिए भारतीय हथियारों का निर्यात नरसंहार के अपराध की रोकथाम और सजा पर कन्वेंशन का उल्लंघन होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में क्या कहा?

वेबसाइट के अनुसार, शीर्ष अदालत ने कहा कि विदेशी मामलों में शामिल होने के लिए केंद्र सरकार के पास अधिकार और अधिकार क्षेत्र है। इसने यह भी कहा कि याचिकाकर्ताओं द्वारा मांगी गई राहत देने के लिए, सर्वोच्च न्यायालय को इजरायल के खिलाफ आरोपों पर निष्कर्ष निकालना होगा, जो एक स्वतंत्र संप्रभु राष्ट्र है और भारतीय अदालतों के अधिकार क्षेत्र के अधीन नहीं है।

“क्या हम निर्देश दे सकते हैं कि संयुक्त राष्ट्र के नरसंहार सम्मेलन के तहत आप इजरायल को निर्यात पर प्रतिबंध लगा दें… यह संयम क्यों? सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि यह विदेश नीति को प्रभावित करता है और हमें नहीं पता कि इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

भारत-इजरायल के करीबी रणनीतिक साझेदार

अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकियों और सैन्य हार्डवेयर में बढ़ते सहयोग के साथ भारत और इज़राइल करीबी रणनीतिक भागीदार हैं। इजरायल भारत को निगरानी और साइबर सुरक्षा प्रणालियों सहित आतंकवाद विरोधी उपकरणों की आपूर्ति करता है।

गाजा पर इजरायल के युद्ध ने हजारों आतंकियों के मारे जाने का अनुमान है। इससे पहले, एक अभूतपूर्व हमले में, हमास के बंदूकधारियों ने गाजा की सीमा पार इजरायल में धावा बोल दिया और 7 अक्टूबर, 2023 को लगभग 1,200 लोगों की हत्या कर दी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे