कुरीतियों पर अंकुश लगाने के लिए पंचायत ने कड़े फैसले

नकुड़। कोतवाली क्षेत्रांतर्गत गांव बंदाहेड़ी में ग्रामीणों की पंचायत में शराब पीने, हुड़दंग करने और तेज आवाज में डीजे बजाने पर जुर्माना लगाने का निर्णय लिया गया। साथ ही खुशियों के मौके पर आने वाले किन्नरों को दी जाने वाली राशि भी तय की गई।

नकुड़ कोतवाली क्षेत्रांतर्गत गांव बंदाहेड़ी में कुरीतियों पर अंकुश लगाने के लिए बुलाई गई पंचायत में गांव के सभी परिवार शामिल हुए। पंचायत में तय किया गया कि बधाई लेने के लिए किन्नर आएं तो उन्हें केवल 500 रूपए या 1100 रूपए ही दिए जाएं। गांव में बढ़ती नशाखोरी को गम्भीरता से लेते हुए पंचायत ने तय किया कि अगर गांव में कोई भी व्यक्ति शराब पीता है तो उस पर 11 हजार रूपए का जुर्माना लगाया जाएगा तथा यदि कोई तेज आवाज में डीजे बजाता है तो उस पर भी सख्ती रहेगी तथा ऐसा करने पर कार्रवाई होगी।

पंचायत के दौरान शादी का कार्ड बांटने गए परिवार के सदस्यों की सड़क दुर्घटना में मौत या घायल होने के मामलों को देखते हुए तय किया गया कि अब शादी के निमंत्रण भी केवल व्हाट्सएप अथवा फोन के माध्यम से किया जाएगा। पंचायत का कहना था कि वह पहला जमाना था, जब लोगों के पास मोबाइल फोन नहीं होता तथा सम्पर्क के माध्यम कम थे उस समय निमंत्रण भेजना था। इनका उपयोग सिर्फ फिल्म देखना या वीडियो देखने के लिए नहीं होना चाहिए। इनका सदुपयोग करते हुए व्हाट्सएप पर ही निमंत्रण भेजे जाएंगे। साथ ही निर्णय लिया गया कि शिक्षा पर पंचायत भी खर्च करेगी। पंचायत की अध्यक्षता चौ. धर्मपाल सिंह व संचालन सुखदेव ने किया।


विडियों समाचार