जम्मू-कश्मीर में पंचों सरपंचों के 12776 पदों को भरने की भी संभावना, अप्रैल-मई में हो सकते हैं चुनाव

जम्मू-कश्मीर में पंचों सरपंचों के 12776 पदों को भरने की भी संभावना, अप्रैल-मई में हो सकते हैं चुनाव

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर थ्री टियर पंचायत राज प्रणाली को पूर्ण रूप से विकसित करने के लिए जिला परिषद (जिला विकास एवं योजना बोर्ड) के चुनाव अप्रैल-मई में करवाए जा सकते हैं। चुनाव से पहले खाली पड़े पंचों सरपंचों के 12776 पदों को भरने की भी संभावना है। इस संबंधी अधिसूचना इसी माह के अंत तक जारी हो सकती है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार खाली पड़े पंचों सरपंचों के पदों को चुनाव से पहले भरा जाए या फिर दोनों चुनाव साथ-साथ करवाए जाएं। इस पर एलजी प्रशासन व चुनाव विभाग को निर्णय लेना है। हालांकि ज्यादातर संभावना पहले खाली पड़े पंचों सरपंचों के पदों को भरने की ही है।

ब्लाक डेवलपमेंट काउंसिल के चुनाव सफलतापूर्वक करवाए जाने के बाद पंचायती नुमाइंदे जम्मू कश्मीर में 73वां संशोधन पूरी तरह से लागू करने और जिला परिषद के चुनाव करवाने की मांग एलजी गिरीश चंद्र मुर्मू से कर चुके हैं। आल जेएंडके पंचायत कांफ्रेंस के अध्यक्ष अनिल शर्मा के अनुसार उपराज्यपाल ने आश्वासन दिया हैं कि अगले तीन महीनों के भीतर पंचायतों के जिला विकास और योजना बोर्ड के चुनाव करवा दिए जाएंगे।

शर्मा के अनुसार जिला विकास और योजना बोर्ड के चुनाव होने के बाद सही मायने में प्रदेश में थ्री टियर पंचायत राज प्रणाली को विकसित किया जा सकेगा और यह ग्रामीण विकास में मील का पत्थर साबित होगा।


विडियों समाचार