प्राथमिकता के आधारपर करें शिकायतों का निस्तारण, तहसील दिवस में डीएम व एसएसपी ने सुनी समस्याये

 
सहारनपुर में सदर तहसील में आयोजित तहसील दिवस में समस्याएं सुनते डीएम व एसएसपी। सहारनपुर में सदर तहसील में आयोजित तहसील दिवस में समस्याएं सुनते डीएम व एसएसपी।

सहारनपुर। जिलाधिकारी एन. पी. सिंह ने कहा कि सभी अधिकारी तहसील दिवस में आने वाली शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निष्पक्षता व ईमानदारी के साथ निस्तारण करें।

जिलाधिकारी श्री सिंह आज यहां सदर तहसील में आयोजित तहसील दिवस में जनसमस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि तहसील दिवस में आने वाली शिकायतों को अधिकारी शालीनता के साथ सुनें तथा पीडि़तों से अच्छा व्यवहार करने के साथ ही उनकी शिकायतों का निस्तारण करने का हरसम्भव प्रयास करें ताकि शासन के निर्देश आयोजित किए जाने वाले तहसील दिवसों की उपयोगिता कायम रखी जा सके।

उन्होंने कहा कि अगर किसी विभाग की कम शिकायतें आती हैं तो इससे विभाग की छवि बनती है। उन्होंने कहा कि आने वाली शिकायतों को एक दूसरे को हस्तान्तरित करने की प्रक्रिया से बचें और अपनी जिम्मेदारी समझकर उत्तरदायी पूर्ण निष्ठा कर्तव्य परायण ढंग से कार्य करें। उन्होंने कहा कि तहसील दिवस पर मिलने वाली शिकायतों के निस्तारण का समयबद्ध कार्यक्रम बनायें। उन्होंने कहा कि तहसील दिवस पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाशत नहीं होगी।

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे शिकायतकर्ताओं के प्रकरणों को गम्भीरता से लेकर उनके निस्तारण का समुचित समय दें जिससे शिकायतकर्ता एक स्थान से दूसरे स्थान पर अनावश्यक भाग-दौड़ से बचा रहें।

उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिये कि वे भूमि पर कब्जें के मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटायें। उन्होंने कहा कि जहां पुलिस की जरूरत है, वहां स्थानीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर समुचित पुलिस बल लेकर कार्यवाही करें।

तहसील दिवस पर 87 शिकायते प्राप्त हुई जिनमें से 04 का मौके पर निस्तारण किया गया। इसी प्रकार राजस्व की 30, पुलिस विभाग की 14, विकास विभाग की 09, विधुत की 08, शिक्षा की 02, समाज कल्याण विभाग की 02, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की 01, नगर निगम की 14, खाद्य आपूर्ति 04, सिचाई 02 तथा जल निगम की 01 शिकायत प्राप्त हुई।

इस अवसर पर एसएसपी सुभाष दुबे, नगर आयुक्त ओ. पी. वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट हरिशंकर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोढी, एसडीएम सदर राकेश कुमार गुप्ता सहित सभी जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

 
 

Top