नोएडा एसएसपी मामला: एडीजी ने बुलाई प्रेसवार्ता, बोले- सभी शिकायतों की कराई जा रही है जांच

नोएडा एसएसपी मामला: एडीजी ने बुलाई प्रेसवार्ता, बोले- सभी शिकायतों की कराई जा रही है जांच

एसएसपी गौतमबुद्धनगर से संबंधित तथाकथित वीडियो वायरल होने के बाद शुक्रवार को मेरठ जोन के एडीजी प्रशांत कुमार को प्रेसवार्ता बुलानी पड़ी। एडीजी ने कहा कि एसएसपी गौतमबुद्धनगर वैभव कृष्ण से संबंधित जितनी भी शिकायतें हैं, उन सबकी जांच की जा रही है। 15 दिन के लिए इस जांच कमेटी का समय बढ़ा दिया गया है।

एडीजी जोन ने प्रेसवार्ता में कहा कि 23 अगस्त 2019 को थाना बीटा-2 जनपद गौतमबुद्धनगर में पांच तथाकथित पत्रकारों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया। विवेचना के मध्य संकलित किए गए साक्ष्यों के विश्लेषण से आरोपियों की पुलिस विभाग के कतिपय अधिकारियों के साथ मिलीभगत में संलिप्तता प्रकाश में आई।

जिसके संबंध में वैभव कृष्ण द्वारा शासन एवं पुलिस महानिदेशक को संबंधित दो पत्र लिखे गए। जिसे कुछ अधिकारियों एवं प्राइवेट व्यक्तियों (जिसमें से एक पूर्व मुख्यमंत्री के ओएसडी भी रहे हैं) के विरुद्ध कुछ आरोप अभिलिखित थे। इन आरोपों के संबंध में सक्षम स्तर से अपर पुलिस महानिदेशक मेरठ जोन को जांच हेतु संदर्भित किया गया था। इसी जांच के क्रम में एडीजी मेरठ जोन द्वारा 26 दिसंबर 2019 को 15 दिसंबर तक जांच हेतु अतिरिक्त समय मांगा गया।

एसएसपी गौतमबुद्धनगर का जो तथाकथित वीडियो वायरल हुआ है, उससे संबंधित विभिन्न धाराओं और आईटी एक्ट में थाना सेक्टर-20 नोएडा में मुकदमा दर्ज किया गया। जिसकी विवेचना पुलिस अधीक्षक हापुड़ संजीव सुमन से कराई जा रही है। जिसका पर्यवेक्षण मेरठ रेंज के आईजी/एडीजी आलोक सिंह द्वारा किया जा रहा है। इस विवेचना में साइबर क्राइम टीम एवं एसटीएफ को भी सहयोग के लिए लगाया गया है।

एसएसपी गौतमबुद्धनगर द्वारा उक्त गोपनीय पत्रों में जिन उल्लेखित तथ्यों को अवगत कराया गया है, उसी के संदर्भ में वैभव कृष्ण से आईजी रेंज द्वारा स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसी बीच सात नवंबर 2019 को एक मुकदमा थाना हजरतगंज लखनऊ में उपनिदेशक सूचना द्वारा दर्ज कराया गया। जिसमें दो आरोपी अतुल कुमार शुक्ला निवासी प्रतापगढ़ व अनुभव भल्ला निवासी कानपुर नगर को गिरफ्तार किया गया। दो अन्य आरोपियों द्वारा गिरफ्तारी के खिलाफ कोर्ट से स्थगनादेश प्राप्त किया गया। एडीजी जोन ने बताया कि एक समाचार पत्र के मेरठ में कार्यरत पत्रकार को गैरकानूनी तरीके से उठाने के संबंध में भी एक तहरीर मिली है। उसके आधार पर भी कार्रवाई की जाएगी। समय आने पर विभागीय जांच के बाद जो भी प्रथम दृष्टया आरोपी सामने आता है, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


विडियों समाचार