मानवता के मसीहा को निरंकारी भक्तों को शत्-शत् नमन

मानवता के मसीहा को निरंकारी भक्तों को शत्-शत् नमन
  • सहारनपुर में हृदय सम्राट बाबा हरदेव सिंह के समर्पण दिवस पर मौजूद संगत।

सहारनपुर। हृदय सम्राट बाबा हरदेव सिंह की पावन स्मृति में समर्पण दिवस का आयोजन कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके आदर्शों एवं सिद्धांतों को जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया गया। देहरादून रोड स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन में आयोजित समर्पण दिवस कार्यक्रम में बाबा हरदेव सिंह को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

इस अवसर पर ब्रांच संयोजक हरबंस लाल जुनेजा ने कहा कि बाबा हरदेव सिंह प्रेम एवं करूणा की सजीव मूरत थे। उन्होंने अपनी सादगी और दिव्य मुस्कुराहट से न केवल भक्तों को निहाल किया, अपितु समस्त मानव जाति को कल्याण का मार्ग दिखाकर एक सार्थक एवं संतुष्ट जीवन जीने की कला सिखाई। यही कारण रहा कि वह प्रत्येक वर्ग के लोगों के सदैव प्रिय बने रहे। बाबा जी ने एक पथप्रदर्शक बनकर हर भक्त का हाथ थामा ताकि वह एक सहज एवं सशक्त जीवन जी पाए।

आध्यात्मिक जागरुकता के अतिरिक्त समाज कल्याण की गतिविधियों में बाबा जी ने अपना सकारात्मक योगदान दिया जिसमें रक्तदान, स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, स्वास्थ्य जाँच शिविर, महिला सशक्तिकरण, शिक्षा इत्यादि जैसी परियोजनाएं अहम हैं। उन्होंने कहा कि बाबा हरदेव सिंह ने सतगुरु रूप में 36 वर्षो तक निरंकारी मिशन की बागडोर सम्भाली। उनके अथक प्रयासों का ही सकारात्मक परिणाम है कि मिशन वर्तमान समय में विश्व के प्रत्येक महाद्वीप में 60 राष्ट्रों तक पहुंच चुका है जिसमें राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर संत समागम, युवा सम्मेलन एवं समाज की कल्याणकारी सेवाओं का आयोजन निरंतर हो रहा है। उनके अमूल्य योगदान के फलस्वरूप मिशन को विश्व स्तर पर ख्याति के साथ-साथ अनेक पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है।

संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा निरंकारी मिशन को सामाजिक एवं आर्थिक परिषद के सलाहकार रूप में मान्यता भी प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि संसार में अमन, शांति कायम करने के लिए युगदृष्टा बाबा हरदेव सिंह ने एकत्व में सद्भाव, वसुधैव कुटुम्बकम, और एक को जानो, एक को मानो, एक हो जाओ इत्यादि जैसे अनेक दिव्य संदेश दिये जिसमें नि:संदेह लोक कल्याण की भावना निहित है। इसके अतिरिक्त आपने परस्पर प्रेम और मिलवर्तन के भावों को सुदृढ़ करने के लिए दीवार रहित संसार की सुंदर कल्पना को भी साकार रूप प्रदान किया। इस अवसर पर प्रचारक मनमोहन कृष्ण, संचालक संजीव भण्डारी, मीडिया प्रभारी धर्मेन्द्र अनमोल, आदि मौजूद रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे