यूपी के इस शहर में फैला वन्य जीवों के तस्करों का जाल, तेंदुए की खाल सहित अब तक नौ गिरफ्तार

यूपी के इस शहर में फैला वन्य जीवों के तस्करों का जाल, तेंदुए की खाल सहित अब तक नौ गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जनपद में वन्य जीवों की तस्करी करने वाले गैंग ने अपनी जड़े मजबूत कर ली है। इसका खुलासा पुलिस की कार्रवाई में हो रहा है। दुर्लभ प्रजाति का सांप करोड़ों का बताकर लाखों की ठगी करने वाले कई तस्कर दबोचे जा चुके हैं। इसके अलावा देवबंद पुलिस ने तेंदुए की खाल के साथ भी चार तस्करों को गिरफ्तार किया था। इनके आरोपियों के तार उत्तराखंड, बिजनौर के तस्करों से भी जुड़े हैं।

सितंबर माह से लेकर अब तक दुर्लभ प्रजापति के सांपों के साथ 10 तस्कर गिरफ्तार किए जा चुके हैं। बुधवार को थाना सरसावा पुलिस ने एक मकान में छापा मारकर दुलर्भ प्रजाति का सांप बरामद किया था, जबकि तस्कर छत के रास्ते फरार हो गए थे। बृहस्पतिवार थाना चिलकाना पुलिस ने वन जीव तस्कर कारहसन को गिरफ्तार किया। इस आरोपी ने दुर्लभ प्रजाति का सांप दिखाकर पंजाब के एक व्यक्ति से 72 लाख रुपये की ठगी की थी। इससे पूर्व इसी गैंग के चार तस्करों को पुलिस जेल भेज चुकी है, जबकि दो अभी फरार चल रहे हैं। इसी तरह समसपुर से ही जाबिर और इस्तखार को दुर्लभ प्रजाति के सांप के साथ दबोचा गया था। 15 दिन पहले किशनपुरा की पटरी नगर कोतवाली पुलिस ने दुर्लभ प्रजाति के सांप के साथ एक आरोपी को पकड़कर जेल भेजा था। दस दिन पूर्व देवबंद पुलिस ने तेंदुए की खाल के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार किया था।

इसी तरह लगातार पुलिस की कार्रवाई में सहारनपुर में वन्य जीव तस्करों के सक्रिय होने का खुलासा होता रहा है। पुलिस की कार्रवाई में आरोपी तो पकड़े जा रहे हैं, लेकिन सूत्र बताते हैं कि अभी बड़ी संख्या में तस्कर पुलिस के शिकंज से दूर है, जिनकी पहचान पुलिस कर चुकी और गिरफ्तारी के प्रयास के लिए टीमों को लगाया गया है।
उत्तराखंड और बिजनौर के तस्करों से भी जुड़े रहे तार
सहारनपुर क्षेत्र में शिवालिक पहाड़ियां हैं और बड़ा क्षेत्र में जंगल फैला है। पहाड़ियों से सटे थाना मिर्जापुर, बेहट और फतेहपुर क्षेत्र में समय- समय पर तेंदुए के देखे जाने की खबरें सामनें आती रहती हैं। ऐसे में इन इलाकों में वन्य जीव तस्कर भी सक्रिय है। पिछले दिनों देवबंद में तेंदुए की खाल के साथ पकड़े गए तस्करों ने बताया था कि वह खाल उत्तराखंड से लेकर आए थे। वहीं, दुर्लभ प्रजातियों के सांपों के साथ पकड़े गए तस्करों से खुलासा हो चुका है कि सहारनपुर के पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में सांपों की तलाश करने के अलावा उत्तराखंड व बिजनौर में सक्रिय तस्करों के संपर्क में भी रहे हैं। यहीं से सांपों को पकड़कर बेचा जाता है।

वन्य जीव तस्करों की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस टीमें लगातार काम कर रही है, जिसमें पुलिस को सफलता भी मिल रही है। जनपद में कोई भी तस्कर पुलिस के शिकंजे से बच नहीं पाएगा। – दिनेश कुमार, एसएसपी


विडियों समाचार