नवजोत सिद्धू आज जाएंगे करतारपुर साहिब, बोले- ‘तरक्की की नई राह’ पर बात करूंगा

नवजोत सिद्धू आज जाएंगे करतारपुर साहिब, बोले- ‘तरक्की की नई राह’ पर बात करूंगा
  • पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू आज करतारपुर कारिडोर होकर पाकिस्‍तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब जाएंगे। सिद्धू ने कहा कि वह करतारपुर साहिब में दोनों देशों के बीच तरक्‍की की नई राह पर बात करेंगे।

चंडीगढ़ । पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू आज श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए कारिडोर से होकर पाकिस्तान जाएंगे। उनके साथ शिक्षा मंत्री परगट सिंह और परिवहन मंत्री अमरिंदर सिंह राजा वडिंग भी होंगे। उन्हें 18 नवंबर को मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी के जत्‍थे के साथ  जाने की अनुमति नहीं मिल पाई थी। सिद्धू इसे बड़े मौके के तौर पर देख रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘लांघा (कारिडोर) खुल गया है। इसके साथ ही असंख्य संभावनाएं भी खुली हैं। मैं वहां जाकर पंजाब की ‘तरक्की की नई राह’ पर बात करूंगा।’

गौरतलब है कि कोरोना के कारण दो साल से बंद पड़े करतारपुर कारिडोर के दोबारा खुलने के बाद अब दोनों ओर से (भारत व पाकिस्तान) अटारी बार्डर के जरिए फिर से व्यापार की मांग उठना शुरू हो गई है। 18 नवंबर को पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत बादल और पाकिस्तानी पंजाब के मंत्री, विधायक और संसदीय सचिव उनसे मिले तो इनमें भी दोनों देशों में व्यापार खोलने और पाकिस्तान में बनाए गए गेस्ट कंट्रोल जैसे मुद्दों पर बात हुई।

महंगाई पाकिस्तान में अहम मुद्दा है

18 नवंबर को करतारपुर में बातचीत में पाकिस्‍तान के सियालकोट से आए बाओ नीम ने बताया कि पेट्रोल 146 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुका है और चीनी भी लगभग इसी रेट पर मिल रही है, जिसने आम आदमी का जीना दुश्वार कर रखा है। जब भारत से गए जत्थे के लोगों ने उन्हें बताया कि उनके प्रदेश में भी पेट्रोल 100 रुपये पार कर गया है तो उन्होंने कहा कि दोनों देशों में आम लोगों के हालात एक जैसे ही हैं। अच्छे व्यापारिक रिश्तों से लोगों को राहत दी जा सकती है।

सिद्धू का इंतजार कर रहे लोग

28 वर्षीय इमरान हैदर इस्लामाबाद में प्रापर्टी का काम करते हैं। जब उन्हें पता चला कि करतारपुर कारिडोर खुलने के बाद नवजोत सिद्धू करतारपुर साहिब में माथा टेकने के लिए आ रहे हैं तो वह अपने दो दोस्तों के साथ इस्लामाबाद से 500 किलोमीटर दूर करतारपुर साहिब आ गए, लेकिन जब उन्हें बताया गया कि सिद्धू तो 20 नवंबर को आएंगे, क्योंकि उन्हें पहले दिन आने की इजाजत नहीं मिली, तो वह निराश हो गए। उन्होंने बताया कि वह सिद्धू के फैन हैं। उन्होंने कहा कि सिद्धू दोनों देशों में मोहब्बत फैलाने की बात करते हैं। यही कारण है कि वह उनसे मिलना चाहते हैं। कुछ लोग फैसलाबाद और अटक से भी आए थे। वह भी सिद्धू से मिलने के इच्छुक हैं।

 

 


विडियों समाचार