नई दिल्ली: कांग्रेस अपने पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की ईडी के समक्ष पेशी के दौरान सियासी ताकत दिखाने की तैयारी में है। नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में राहुल गांधी को 13 जून को ईडी के सामने पेश होना है। सूत्रों ने बुधवार को कहा कि इस राजनीतिक शक्ति प्रदर्शन में कांग्रेस के संसद के दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों के साथ ही सभी वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। इसके लिए इन सभी नेताओं को हर हाल में सोमवार सुबह अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय पहुंचने को कहा गया है।

कांग्रेस सोमवार को अपने मुख्यालय से एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित ईडी मुख्यालय तक रैली निकालेगी और उसके जरिये अपने सियासी ताकत का प्रदर्शन करेगी। इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए पार्टी ने गुरुवार की शाम को अपने महासचिव, राज्यों के प्रभारियों और प्रदेश अध्यक्षों की वर्चुअल बैठक भी बुलाई है। मनी लांड्रिंग केस को बदले की कार्रवाई बताती है कांग्रेस कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खिलाफ मनी लांड्रिंग मामले को कांग्रेस ने भाजपा की सियासी बदले की कार्रवाई बताया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि इसके विरोध में पार्टी के प्रदेश इकाइयों से 13 जून को अपने यहां भी धरना प्रदर्शन करने को कहा गया है। ईडी ने राहुल गांधी को दो जून को और सोनिया गांधी को आठ जून को पूछताछ के लिए बुलाया था। लेकिन विदेश में होने के कारण राहुल ने बाद का समय मांगा था, जिसके बाद उन्हें 13 जून को पेश होने को कहा गया है। सोनिया गांधी कोरोना संक्रमित होने की वजह से बुधवार को ईडी के सामने पेश नहीं हो सकीं। अब आगे वह किसी और दिन पेश होंगी। अधिकारियों ने बताया कि मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं में इन दोनों नेताओं के बयान दर्ज किए जाएंगे।

ईडी और केंद्र सरकार के खिलाफ कांग्रेसियों का प्रदर्शन

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार ईडी द्वारा सोनिया गांधी और राहुल गांधी को पूछताछ के लिए बुलाए जाने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बुधवार को केंद्र सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया। कांग्रेस मुख्यालय के बाहर दिनभर धरना देने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं ने ईडी की कार्रवाई पर नाराजगी जताई और प्रवर्तन एजेंसी के साथ ही सरकार के खिलाफ नारे भी लगाए। कांग्रेस नेता जगदीश शर्मा ने कहा, ‘सोनिया गांधी देश को बचाने की बात कर रही हैं, लेकिन मोदी जी कह रहे हैं कि ईडी आपको बुला रही है। सरकार पूरी तरह से ईडी का दुरुपयोग कर रही है।’