बजट 2019: नरेश टिकैत बोले- किसानों के लिए निराशाजनक है ये ‘आम बजट’

 
Naresh Ticket
मुजफ्फरनगर: भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पेश किया गया बजट किसानों के लिए निराशाजनक व परेशानी भरा हुआ है। बजट से किसानों को काफी उम्मीदें थी।

भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछली सरकार में वाणिज्य मंत्री के रूप में व्यापार को आसान बनाने के लिए 7000 कदम उठाए थे। कृषि को आसान बनाने के लिए कम से कम 5000 कदम सुझाए जाने की उम्मीद थी, लेकिन यह बजट किसानों की आशाओं के विपरीत है। बजट में किसानों के लिए विभिन्न योजनाओं का कोई जिक्र नहीं किया है। उम्मीद थी कि बजट में फसलों का समर्थन मूल्य पर खरीद, मंडियों व भंडारण की क्षमता को बढ़ाना, कृषि ऋण को दीर्घकालिक व ब्याज मुक्त किए जाने के लिए सरकार कदम उठाएगी। केंद्र सरकार ने बजट में इन मुद्दों को छुआ तक नहीं। किसानों को समृद्ध बनाने को सरकार की तरफ से कोई कदम नहीं उठाए गए हैं।

भाकियू अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं के लिए बजट आवंटन में कोई राशि की जानकारी नहीं दी गई है। यह बजट देश को गुमराह करने वाला बजट है। ऐसे बजट से कृषि और किसान का कल्याण संभव नहीं है। केवल सराहना और प्रतिबद्धता के आश्वासन पर खेती की चुनौतियों को कम किया जाना संभव नहीं है। यह बजट गांव और किसान के हितों के विरुद्ध है। बजट से किसानों में हताशा व निराशा है।

 

 
 

Related posts

Top