ईईएसएल शहर में खराब पड़ी लाइटें तुरंत ठीक करें: नगरायुक्त

ईईएसएल शहर में खराब पड़ी लाइटें तुरंत ठीक करें: नगरायुक्त
  • सहारनपुर में व्यापारियों की बैठक को सम्बोधित करते नगरायुक्त संजय चैहान।

सहारनपुर। नगरायुक्त संजय चैहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि शहर में प्रकाश व्यवस्था का कार्य देख रही ईईएसएल कंपनी से शहर में खराब पड़ी लाइटों का मेंटीनेंस करायें और यदि कंपनी काम में कोताही बरतती है तो निगम से लाइटों को ठीक कराकर कंपनी के बिल से भुगतान काट लिया जाए। उन्होंने इसके लिए अधिकारियों को दो दिन का समय दिया।  नगरायुक्त ने यह निर्देश आज नगर निगम सभागार में व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए दिए। व्यापारियों ने कंपनी बाग सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लाइट खराब होने की शिकायत की थी। मुकुंद मनोहर गोयल आदि व्यपारियों ने शहर में आईसीसीसी से जुडेघ् कैमरे खराब होने की ओर भी ध्यान दिलाया।

स्मार्ट सिटी डीजीएम सिविल दिनेश सिंघल ने बताया कि 800 कैमरे आईसीसीसी से सम्बद्ध है लेकिन उनमें करीब दो सौ कैमरे चल नहीं रहे थे। नगरायुक्त ने कहा कि अब समय आ गया है कि स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं को धरातल पर उतार कर उनका उपयोग किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि आईसीसीसी का कार्य देख रही एनईसी को सभी कैमरे चालू करने की हिदायत दी जाए और यदि वह नहीं कर पाते है तो कंपनी पर भारी पेनल्टी लगायी जाये। व्यापारियों ने दाल मण्डी व सब्जी मण्डी पुल के निकट बनाये गये पुलों की ऊंचाई और उनके कारण सड़क संकरी होने की ओर ध्यान दिलाया।

जिस पर नगरायुक्त ने पुल के साइड से रैम्प बनाने का सुझाव अधिकारियों को देते हुए कहा कि यदि बिजली की केबिल कोई शिफ्ट करने की आवश्यकता है तो उसे कराया जाए। उन्होंने पुल बनाने वाली कार्यदायी संस्था से निर्माण के समय पुल के नीचे छोडेघ् गए मलवे को उठवाने के भी निर्देश दिए।  व्यापारियों ने हकीकत नगर में एक व्यक्ति द्वारा स्थायी अतिक्रमण करने की ओर ध्यान दिलाया तो अधिकारियों ने बताया कि दो बार नोटिस और चेतावनी दी जा चुकी है। इस पर नगरायुक्त ने उक्त अतिक्रमण को तुरंत ध्वस्त करने के निर्देश दिए। मोरगंज बाजार में नाले पुराने व छोटे होने के कारण बरसात का पानी दुकानों में भरने के सम्बंध में व्यापारियों ने अवगत कराया।

इस पर अधिकारियों ने बताया कि उक्त कार्य के सम्बंध में आठ-आठ लाख, रुपये यानि कुल 16 लाख रुपये का आगणन तैयार किया गया है। इस पर नगरायुक्त ने उक्त कार्य की बैठक में ही स्वीकृति देते हुए मुख्य अभियंता निर्माण बी के सिंह को कार्य शुरु कराने के निर्देश दिए। नगरायुक्त संजय चैहान द्वारा बैठक में त्वरित निस्तारण के लिए आदेश-निर्देश देने पर व्यापारियों ने उनकी कार्यप्रणाली की तालियों के साथ सराहना की।  सब्जी मण्डी पुल पर ठेलियां खड़ी कर अतिक्रमण से जाम की समस्या की ओर व्यापारियों ने ध्यान दिलाया। नगरायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आईसीसीसी कैमरों को उधर फोकस किया जाए और वहां आईसीसीसी कंट्रोल रुम से एनाउंस की भी व्यवस्था की जाए ताकि जैसे ही सुबह के समय वहां ठेलियां आकर खडी हो तो कंट्रोल रुम से एनाउंस कर उन्हें वहां से हटाया जा सके। उन्होंने अतिक्रमण प्रभारी को लगातार इसकी मॉनीटरिंग करने के भी निर्देश दिए।

नगरायुक्त ने मुख्य अभियंता निर्माण बी के सिंह, डीजीएम सिविल दिनेश सिंघल, प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल गुरुंग व अतिक्रमण प्रभारी सुधीर शर्मा को शामिल करते हुए अपर नगरायुक्त राजेश यादव की अध्यक्षता में एक समिति बनाने के भी निर्देश दिए। समिति शहर में सभी स्थानों पर अतिक्रमण रोकने के लिए कैमरों एवं एनाउंस के लिए पब्लिक एडेऊस सिस्टम लगाने तथा वेंडरों के लिए उपयुक्त स्थान तलाश करने आदि के सम्बंध में अध्ययन कर अपने सुझाव देगी। नगरायुक्त ने बताया कि दीपावली के बाद योजना बनाकर अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया जायेगा। शीतल टण्डन सहित अनेक व्यापारियों ने पांवधोई व ढमोला नदी की सफाई तथा पुल खुमरान के निकट पटरी की दीवार टूटी होने के सम्बंध में ध्यान दिलाया।

नगरायुक्त ने बताया कि नदियों की सफाई व मेंटीनेंस का कार्य सिंचाई विभाग का है, लेकिन शहर के लोगों को बरसात में नदियों में पानी आने से परेशानी न हो इसके लिए निगम द्वारा अपने संसाधनों से सफाई कार्य कराया गया था। उन्होंने बताया कि नदी के किनारों को मजबूत करने तथा उद्गम स्थल से दोनों नदियों के अंतिम छोर तक करीब 14 किमी लंबे हिस्से की सफाई के लिए योजना बनाकर शासन को भेजी गयी है। सैद्धांतिक रुप से योजना स्वीकृत हो गई है। इसके लिए जैसे ही बजट आवंटित होगा कार्य शुरु करा दिया जायेगा। उन्होंने नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ. आर सी गुप्ता को पुल खुमरान, पुल दाल मण्डी व सब्जी मण्डी के आस पास स्थान चिह्नित कर शौचालय बनाने के भी निर्देश दिए।  इसके अलावा व्यापारियों ने सर्राफा बाजार में लगाये गए सर्किटों पर बिजली न लगाने, कंपनी बाग की लाइट खराब होने,ट्रांस्पोर्ट नगर में लाइट व सड़कें खराब होने आदि समस्याओं की ओर भी ध्यान दिलाया।

नगरायुक्त ने सभी समस्याओं के समाधान का भरोसा दिलाया। बैठक में उक्त के अलावा अपर नगरायुक्त मृत्युंजय, महाप्रबंधक जलकल पुरुषोत्तम कुमार, अधिशासी अभियंता आलोक श्रीवास्तव व वी बी सिंह तथा एई स्वप्निल जैन के अलावा पार्षद मुकेश गक्खड़, राजेंद्र कोहली, व्यापारी नेता राजकुमार मक्कड़, पुनीत चैहान, पूर्व सभासद सुनील शर्मा, संजय मिड्ढा, इंजीनियर अजय शर्मा, मनोज ठाकुर, नुसरत साबरी, हरपाल सिंह वर्मा, प्रदीप शर्मा, अनित गर्ग, विवेक जुनेजा आदि व्यापारी मौजूद रहे।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *