श्री दिगम्बर जैन वार्षिक गजरथ महोत्सव की यात्रा को निर्विघ्न सम्पन्न कराने को बैठक

श्री दिगम्बर जैन वार्षिक गजरथ महोत्सव की यात्रा को निर्विघ्न सम्पन्न कराने को बैठक
  • सहारनपुर में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करते जैन समाज के गणमान्य नागरिक।

सहारनपुर। जैन समाज के श्री दिगंबर जैन वार्षिक गजरथ महोत्सव यात्रा को उत्कृष्ट एवं निर्विघ्न ढंग से भक्ति भावपूर्ण भव्य तरीके से संपन्न करने के लिए जैन समाज और पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई जिसमें यात्रा के दौरान आने वाली कई समस्याओं पर चर्चा की गई।

सहारनपुर जैन वार्षिक गजरथ महोत्सव यात्रा 20 अक्टूबर 2024 से प्रारंभ होनी है जो 25 अक्टूबर 2024 तक चलेगी 6 दिन तक चलने वाली इस यात्रा में दिन-रात कहीं भव्य कार्यक्रम संपन्न होते हैं और यह सभी कार्यक्रम जैन बाग स्थित श्री दिगंबर जैन मंदिर की जैन धर्मशाला परिसर में संपन्न होते हैं। इस दौरान स्वर्ण एवं रजत के बाद आभूषण व अन्य सामान भी यहीं पर मौजूद रहता है और यात्रा में निकलता भी है। श्रीजी 17 फीट ऊंचे स्वर्ण मंदिर रथ पर स्वर होते हैं। ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से भी चर्चा की गई।

अपर जिलाधिकारी अर्चना द्विवेदी ने विद्युत नगर निगम जलकल फायर ब्रिगेड, स्वास्थ्य विभाग यातायात विभाग व अन्य कई विभागों के अधिकारियों व प्रतिनिधियों को भी बैठक में शामिल होने के निर्देश दिए थे ताकि सभी समस्याओं पर चर्चा की जा सके। बैठक में यात्रा मार्ग पर लटके विद्युत तारों को सही करने विद्युत आपूर्ति को लेकर भी कहीं आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इसके अलावा नगर निगम को सफाई व्यवस्था सुचारु रूप से करने सड़कों की पैचिंग पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया क्योंकि यात्रा में बहुत लोग नंगे पांव ही चलते हैं। यदि सफाई व्यवस्था ठीक ना हो या सड़कों से पत्थर निकल रहे हो। ऐसे में उनके घायल होने की संभावना रहती है, इस पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया। फायर ब्रिगेड जलकल विभाग को भी सतर्क रहने के लिए कहा उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को एक एंबुलेंस 6 दिन तक जैन बाग में रहने और यात्रा के साथ चलने के लिए भी निर्देश दिए। वहीं जलकल विभाग स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

वहीं एसपी सिटी अभिमन्यु मांगलिक ने कहा कि जैन वार्षिक दशरथ महोत्सव को निर्विघ्न संपन्न करना पुलिस प्रशासन की प्राथमिकता है और इसके लिए मोहल्ला चैधरियान जो कि इस बार यात्रा का आयोजक है। जैन मंदिर की और जैन बाग मंदिर में भी 24 घंटे सुरक्षा का एक दस्ता लगातार उपलब्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी यात्रा मार्ग पर थाना नगर कोतवाली तथा थाना मंडी दो थानों का क्षेत्र आता है दोनों ही क्षेत्र के कोटवालों को इस संबंध में दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। जैन समाज के संरक्षक व यात्रा के मुख्य संयोजक और भाजपा के पूर्व महानगर अध्यक्ष राकेश जैन ने कहा कि पिछले 13 वर्षों के बाद इस बार चैधरियान टोली को शोभा यात्रा का आयोजक बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है यात्रा भव्य और उत्कृष्ट ढंग से निकल जाएगी किसी तरह की कोई कोताही नहीं होगी।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *