मेरठः रेलवे में नौकरी लगवाने के नाम पर 7.75 करोड़ की ठगी, तीन दबोचे

रेलवे विभाग में नौकरी लगवाने के नाम पर करीब 7.75 करोड़ रुपये की ठगी करने वाले उन्नाव गैंग का मेरठ पुलिस ने शनिवार को पर्दाफाश कर दिया। तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि मंत्री के कोटे से रेलवे में ए-ग्रेड में नौकरी लगवाने की बात कहकर ठगी करते थे।

पुलिस के अनुसार भावनपुर निवासी मनोज कुमार ने करोड़ों की देनदारी होने के चलते आत्महत्या का प्रयास किया था। मनोज ने आरोप लगाया था कि वह उन्नाव में रहने वाले प्रदीप पटेल उर्फ अनुज और सत्येंद्र पटेल के संपर्क में आया था। दोनों खुद को भाजपा के एक मंत्री का करीबी बताते थे। दोनों ने मंत्री के कोटे से रेलवे विभाग में नौकरी लगाने की बात कही थी। दोनों आरोपियों ने उन्नाव में एक युवक से मुलाकात कराई थी।
आरोपियों ने मेरठ के करीब 150 बेरोजगार युवकों को रेलवे में ए-ग्रेड में नौकरी लगवाने के नाम पर करीब 7.75 करोड़ रुपये ले लिए। युवकों की नौकरी नहीं लगी और न ही उनका पैसा वापस हुआ। अब उक्त युवक उस पर पैसों का दबाव बना रहे हैं। वह अपनी 14 बीघा जमीन भी बेच चुका है। इस मामले की एसएसपी ने दौराला पुलिस को जांच सौंपी। दौराला पुलिस ने प्रदीप और सत्येंद्र समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

उन्नाव का मिश्रा गैंग कर रहा था ठगी
पुलिस के अनुसार पीड़ित मनोज से रकम वसूलकर सतेंद्र और प्रदीप और उनके एक अन्य साथी को दी जाती थी। यह पैसा उन्नव के रहने वाले मिश्रा के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती थी। भरोसा जताने के लिए आरोपियों ने युवकों को फर्जी लेटर भी दे दिए थे। पुलिस की पूछताछ में तीनों आरोपियों ने बताया कि उन्नाव का मिश्रा गैंग ठगी करता है। गैंग में 20 से ज्यादा लोग काम करते हैं। मेरठ के अलावा दूसरे जनपदों में भी यह गैंग नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी करता है। बेरोजगार लोगों को यह ग्रुप अपना टारगेट बनाता है। बताया जा रहा है कि भाजपा के एक विधायक से आरोपियों की सेटिंग है।

ऐसे खुली गिरोह की पोल
पुलिस के अनुसार पीड़ित मनोज ने अपनी 14 बीघा जमीन बेचकर 20 युवकों का पैसा वापस किया।  मनोज आरोपियों पर केस कराने के लिये परेशान था। बाद में ज्यादा देनदारी होने पर उसने जान देने की कोशिश भी की। एसएसपी के आदेश पर मनोज की तरफ से सतेंद्र और प्रदीप समेत कई युवकों पर मुकदमा लिखा गया। शुक्रवार को सीओ दौराला जितेंद्र कुमार की टीम उन्नाव में छापा मारकर प्रदीप, सतेंद्र और उनके एक साथी को पकड़कर दौराला थाने में ले आई। प्रदीप और सतेंद्र को नामजद किया गया है। तीसरे साथी से पूछताछ चल रही है।

सरगना की तलाश जारी
7.75 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी में उन्नाव निवासी युवकों को गिरफ्तार किया है। गैंग के सरगना मिश्रा की तलाश जारी है। गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि मिश्रा यूपी के अलावा अन्य राज्यों से भी ठगी कर चुका है। पुलिस मिश्रा को भी जल्द पकड़ेगी।
-अजय साहनी, एसएसपी मेरठ


विडियों समाचार