Patparganj Election Result 2020: पटपड़गंज में जीते मनीष सिसोदिया, रही कांटे की टक्कर

Patparganj Election Result 2020: पटपड़गंज में जीते मनीष सिसोदिया, रही कांटे की टक्कर

हाइलाइट्स

  • सिसोदिया 10वें राउंड तक BJP उम्मीदवार से लगातार पिछड़ते रहे, फिर 11वें राउंड में बढ़ाई बढ़त
  • वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में मनीष सिसोदिया ने बीजेपी उम्मीदवार विनोद कुमार बिन्नी को दी थी शिकस्त
  • वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में मनीष सिसोदिया ने बीजेपी कैंडिडेट नकुल भारद्वाज को हराया था
  • पटपड़गंज विधानसभा सीट पर मनीष सिसोदिया, रविंदर सिंह नेगी और लक्ष्मण रावत के बीच है मुकाबला

नई दिल्ली
दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के पटपड़गंज सीट से उम्मीदवार और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आखिरकार कांटे की लड़ाई में जीत दर्ज कर ली है। सिसोदिया ने रवींद्र सिंह नेगी को करीब 3,500 मतों के अंतर से हराया। शुरुआती रुझान में कभी सिसोदिया आगे तो कभी नेगी आगे बढ़ते हुए दिख रहे थे। वह दसवें राउंड तक बीजेपी प्रत्याशी से पीछे चल रहे थे, लेकिन 11वें राउंड में उन्होंने बढ़त बनाए हुए फिर जीत दर्ज कर ली। सिसोदिया को 2013 में 11,000 मतों और 2015 में 28,000 मतों के अंतर से जीत मिली थी।

लोगों ने BJP को समझाया राष्ट्रवाद का सही अर्थ: सिसोदिया
AAP के प्रमुख चेहरे मनीष सिसोदिया ने पटपड़गंज सीट से जीत हासिल करने के बाद कहा कि दिल्ली के लोगों ने अपने जनादेश के जरिए राष्ट्रवाद का सही अर्थ समझाया है। तीसरी बार अपनी सीट बरकरार रखने वाले सिसोदिया ने कहा कि BJP ने ‘नफरत की राजनीति’ की लेकिन लोगों ने खुद को बांटे जाने से इनकार कर दिया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘मैं पटपड़गंज सीट दोबारा जीत कर खुश हूं। BJP ने नफरत की राजनीति की लेकिन मैं पटपड़गंज के लोगों को धन्यवाद देता हूं। आज, दिल्ली के लोगों ने ऐसी सरकार को चुना जो उनके लिए काम करती है और उन्होंने अपने जनादेश के जरिए राष्ट्रवाद का सही अर्थ समझाया।’

सिसोदिया ने 11वें राउंड में की वापसी
नौवें राउंड तक सिसोदिया 43,609 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर थे। बीजेपी उम्मीदवार रविंदर सिंह नेगी 44,897 मतों के साथ लीड कर रहे थे। 11वें राउंड में सिसोदिया ने लीड और बढ़ाई और वह अब 656 वोटों से आगे हो गए। इसके बाद 12वें राउंड में उन्होंने बढ़त को 2196 कर लिया। 13वें राउंड में उन्होंने अपनी बढ़त को बढ़ाकर 3 हजार से ऊपर कर लिया।

“जीत महत्वपूर्ण है। बीजेपी ने नफरत की राजनीति की। उन्होंने हिंदू-मुस्लिम को बांटने की कोशिश की। मुझे खुशी है कि पटपड़गंज के वोटर्स बंटे नहीं। अरविंद केजरीवाल को जिताने के लिए वोट किया।”-मनीष सिसोदिया

13वें राउंड तक का हाल

NBT

13वें राउंड में भी सिसोदिया आगे रहे

12वें राउंड में ऐसा रहा हाल

NBT

12वें राउंड में का हाल

बता दें कि इस सीट पर कांग्रेस ने लक्ष्मण रावत चुनाव को अपना कैंडिडेट बनाया है। मनीष सिसोदिया दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं। पटपड़गंज विधानसभा सीट बीजेपी सांसद गौतम गंभीर के पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। ऐसे में यह बीजेपी की प्रतिष्ठा की सीट है।

NBT

10वें राउंड तक पीछे थे सिसोदिया

LIVE: 70 सीटों का पूरा हाल, कौन आगे-पीछे

NBT

नौवें राउंड तक लगातार पीछे चल रहे हैं सिसोदिया

दसवें राउंड के बाद कुछ ऐसी थी स्थिति
चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक मनीष सिसोदिया 10वें राउंड में 48493 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर थे। वहीं बीजेपी प्रत्याशी रविंदर सिंह नेगी 49716 वोटों के साथ पहले स्थान पर थे।

NBT

यह है पुराना आंकड़ा
यहां वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में ‘आप’ उम्मीदवार रहे मनीष सिसोदिया ने बीजेपी कैंडिडेट नकुल भारद्वाज को 11 हजार 476 मतों से हराया था। इसके बाद वर्ष 2015 में ‘आप’ कैंडिडेट मनीष सिसोदिया ने बीजेपी प्रत्याशी विनोद कुमार बिन्नी को 28 हजार 791 मतों से शिकस्त दी थी।

पढ़ें: दिल्ली विधानसभा चुनाव रिजल्ट का हर अपडेटित


विडियों समाचार