Apply for Journalist

UAE 2007 से पूरी तरह से मलेरिया मुक्त : सरकारी रिपोर्ट

 

शारजाह: दुनिया के कई देशों में 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस के तौर पर मनाया जाता है। खलीज टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, यूएई पूर्वी भूमध्यसागर क्षेत्र में आनेवाला पहला ऐसा देश है जो पूरी तरह से मलेरिया मुक्त हो चुका है। यूएई में 2007 के बाद से अब तक मलेरिया की कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि यूएई के मलेरिया मुक्त होने की यह 12वीं वर्षगांठ है।

स्वास्थ्य विभाग में वरिष्ठ अधिकारी डॉक्टर हुसैन अब्देल-रहमान अल रंड ने कहा, ‘यूएई पूर्वी भूमध्य सागर क्षेत्र में आनेवाला पहला देश है जो 12 साल पहले 2007 में पूरी तरह मलेरिया मुक्त हो चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी यूएई के मलेरिया मुक्त होने की पुष्टि कर दी है। मलेरिया के पूर्ववर्ती लक्ष्णों की पहचान करने और समय पर उपचार के साथ सही देखभाल के प्रभावी कार्यक्रमों के जरिए हमने यह लक्ष्य हासिल किया है, जबकि कई पड़ोसी मुल्क अभी तक इस बीमारी से जूझ रहे हैं।’

बता दें कि आज पूरे विश्व में मलेरिया डे के तौर पर मनाया जाता है। मच्छरों के काटने से होनेवाली इस बीमारी को रोकने के लिए विश्व भर में आज कई जागरुकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। यूएई में मलेरिया ही नहीं मच्छरों के कारण होनेवाली दूसरी बीमारियों पर भी रोक लगाने के लिए पिछले सप्ताह एक देशव्यापी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

ये भी पढ़े>>बीवी ट्विंकल पर पीएम मोदी के कॉमेंट से झेंप गए अक्षय, बोले- एक तरफ बीवी, दूसरी तरफ देश का प्रधानमंत्री

 
 
Tags

Related posts

Top