LIVE: ‘अपना कर्तव्य निभाएं और…’, चौथे चरण के लिए मतदान के बीच PM मोदी ने किया ट्वीट

LIVE: ‘अपना कर्तव्य निभाएं और…’, चौथे चरण के लिए मतदान के बीच PM मोदी ने किया ट्वीट

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. इस चरण में देश के 10 राज्यों की कुल 96 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. चौथे चरण में कुल 1717 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें पांच केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो क्रिकेटर और एक अभिनेता भी अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं. मतदान का समय सुबह 7 बजे शुरू हो गया. मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग शाम 6 बजे तक कर सकेंगे.

किस राज्य की कितनी सीटों पर हो रही वोटिंग

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इस चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. जबकि उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोटिंग हो रही है. वहीं तेलंगाना की 17 और महाराष्ट्र की 11 सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. वहीं मध्य प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों के लिए भी आज मतदान हो रहा है. उधर पश्चिम बंगाल की 8 और बिहार की 5 सीटों के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं. जबकि झारखंड और ओडिशा की 4-4 लोकसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है. जबकि जम्मू कश्मीर की एक लोकसभा सीट के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं.

चौथे चरण में 17 करोड़ मतदाता

चौथे चरण में जिन 96 लोकसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है. उन सीटों पर पर 17.70 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं. इनमें 8.97 करोड़ पुरुष मतदाता जबकि 8.73 करोड़ महिला मतदाता हैं. कुल मतदाताओं में 12.49 लाख की उम्र 85 साल से अधिक है. इस चरण में 1717 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. चौथे चरण के लिए चुनाव आयोग ने 1.92 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं. जबकि चौथे चरण में 19 लाख से अधिक कर्मचारियों को मतदान के काम में लगाया गया है.

calenderIcon08:26 (IST)

हर किसी को करना चाहिए मतदान- जूनियर एनटीआर

मतदान के बाद अभिनेता जूनियर एनटीआर ने कहा, “हर किसी को अपने वोट के अधिकार का उपयोग करना होगा. मुझे लगता है कि यह एक अच्छा संदेश है जिसे हमें आने वाली पीढ़ियों तक पहुंचाना होगा.”

जम्मू-कश्मीर में मतदान केंद्रों के बाहर लगी वोटर्स की भीड़

चौथे चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. जम्मू-कश्मीर में भी वोटिंग जारी है. इस बीच गांदरबल में एक मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं की लंबी लाइन देखने को मिली. घाटी में नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने श्रीनगर लोकसभा सीट से आगा सैयद रुहुल्लाह मेहदी चुनावी मैदान में हैं. वहीं पीडीपी ने  वहीद-उर-रहमान पारा को और जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी ने मोहम्मद अशरफ मीर को टिकट दिया है.

मतदान के बाद परिवार के साथ दिखे अभिनेता जूनियर NTR

फिल्म अभिनेता जूनियर एनटीआर ने अपने परिवार के साथ हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. इसके बाद वह मतदान केंद्र के बाहर मीडिया के सामने अपनी उंगली पर अमिट स्याही का निशान दिखाते नजर आए.

सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने डाला वोट

चौथे चरण के मतदान के बीच आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने कडप्पा निर्वाचन क्षेत्र के जयमहल आंगनवाड़ी पोलिंग बूथ नंबर 138 पर अपना वोट डाला. इस सीट से कांग्रेस से वाईएस शर्मिला, टीडीपी से चादिपिरल्ला भूपेश सुब्बारामी रेड्डी और वाईएसआरसीपी से वाईएस अविनाश रेड्डी चुनावी मैदान में हैं. जबकि वाईएसआरसीपी के वाईएस अविनाश रेड्डी कडप्पा इस सीट से वर्तमान में सांसद हैं.

YSRCP सांसद विजय साई रेड्डी ने डाला वोट

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान जारी है. पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की लंबी-लंबी लाइनें देखने को मिल रही हैं. इस बीच YSRCP सांसद विजय साई रेड्डी भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने नेल्लोर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. बता दें कि इस सीट से कांग्रेस ने कोप्पुला राजू को अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि एनडीए से टीडीपी के वेमीरेड्डी प्रभाकर रेड्डी और वाईएसआरसीपी के वी विजयसाई रेड्डी को टिकट दिया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में वाईएसआरसीपी के अदाला प्रभाकर रेड्डी ने इस सीट से चुनाव जीता था.

पीएम ने किया ट्वीट

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक ट्वीट किया. जिसमें उन्होंने लोगों से वोट डालने की अपील की. पीएम मोदी ने लिखा, ‘लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। मुझे विश्वास है कि इन सभी सीटों पर लोग भारी संख्या में मतदान करेंगे, जिसमें युवा और महिला वोटर बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। आइए, अपने कर्तव्य को निभाएं और लोकतंत्र को मजबूत करें!’

यूपी के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने किया मतदान

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की कुल 13 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच सूबे के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने शाहजहांपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि, “75 प्रतिशत से अधिक लोग चाहते हैं कि नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनें. यूपी की सभी सीटें एनडीए जीतेगा. ‘400 पार’ का नारा हमारा नहीं है, ये नारा जनता ने दिया है.’

मतदान के बाद क्या बोलीं माधवी लगा?

अपना वोट डालने के बाद बीजेपी उम्मीदवार माधवी लता ने कहा कि, ”मुझे सभी मतदाताओं से बस इतना कहना है कि यह हर नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह वोट देने जरूर जाए क्योंकि वोट दो बदलाव लाता है, एक अपने और अपने परिवार के प्रति एक नया बदलाव और विकास, दूसरा यह वंचितों, दलितों, गरीबों और हर उस बुजुर्ग व्यक्ति के जीवन को बदलने का अवसर देता है, जिन्हें विकास की ओर बढ़ने की स्वार्थी इच्छा के साथ वोट सबसे कीमती सामाजिक कार्य है.”

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे