दिव्यांग छात्रों को केन्द्र सरकार की छात्रवृति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि निर्धारित

सहारनपुर [24CN]। दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के माध्यम से दिव्यांग छात्रों को केन्द्र पोषित प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक एवं उच्चतर शिक्षा के लिए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन-पत्र आमंत्रित किये गये है। प्री मैट्रिक के लिए आवेदन की अन्तिम तिथि 15 नवम्बर एवं पोस्ट मैट्रिक, उच्चतर कक्षाओं में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अन्तिम तिथि 30 नवम्बर 2021 निर्धारित की गई है।

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी श्रीमती पारिशा मिश्रा ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होने बताया कि यह छात्रवृत्ति केवल 40 प्रतिशत दिव्यांगता वाले छात्रों के लिए मान्य होगी। एक अभिभावक के अधिकतम 02 छात्रों को योजना का लाभ मिलेंगा। छात्रवृत्ति केवल एक शैक्षणिक वर्ष के लिए देय होगी। यदि विद्यार्थी कक्षा में अनुत्तीर्ण होता है तो उसे पुनः उसी कक्षा के लिए छात्रवृत्ति नहीं दी जायेगी। उन्होने कहा कि जो विद्यार्थी किसी अन्य स्त्रोत से छात्रवृत्ति अथवा स्टाइपेन्ड प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें यह सुविधा अनुमन्य नहीं होगी। जो विद्यार्थी किसी ऐसे पूर्व परीक्षा, प्रशिक्षण केन्द्र से जो केन्द्र सरकारी अथवा राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित है, में प्रशिक्षण एवं कोचिंग प्राप्त कर रहे हैं, प्रशिक्षण में वह इस योजनान्तर्गत आच्छादित नहीं होगें। उन्होने बताया कि प्री-मैट्रिक एवं पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए दिव्यांग विद्यार्थियों के अभिभावकों की सभी श्रोतों से अधिकतम वार्षिक आय 2.50 लाख रूपये एवं उच्चतर कक्षाओं की छात्रवृत्ति के लिए दिव्यांग विद्यार्थियों के अभिभावकों की सभी श्रोतों से अधिकतम वार्षिक आय 6.00 लाख रूपये निर्धारित है।

श्रीमती पारिशा मिश्रा ने बताया कि प्री-मैट्रिक के लिए दिव्यांग छात्र किसी शासकीय केन्द्र अथवा राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पूर्णकालिक रूप से अघ्ययनरत होना चाहिए। पोस्ट-मैट्रिक एवं उच्चतर शिक्षा के लिए प्रशिक्षण से संबंधित पाठ्यक्रमों के लिए यह छात्रवृत्ति देय नहीं होगी। किसी मान्यता प्रााप्त बोर्ड, विद्यालय से हाईस्कूल परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही इसके आवेदन के लिए पात्र होंगे। परास्नातक डिग्री, डिप्लोमा, सर्टीफिकेट के छा़त्र इस योजना से आच्छादित होगं। स्नातक पूर्ण कर विद्यार्थी यदि स्नातक स्तर का द्वितीय पाठ्यक्रम कर रहे हो, तो वह इस योजना से आच्छादित नहीं होंगे। जो विद्यार्थी एक से अधिक पाठ्यक्रम कर रहे हैं, उन्हें किसी एक पाठ्यक्रम में योजना का लाभ देय होगा।  पत्राचार के माध्यम से अथवा दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अध्ययनरत् विद्यार्थी भी इस योजना के पात्र होंगे।

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी ने बताया कि छात्रवृति के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश वेबसाइटhttp://uphwd.gov.in पर उपलब्ध है। उन्होने बताया कि http://www.scholarships.gov.in पर प्री मैट्रिक के लिए आवेदन की अन्तिम तिथि 15 नवम्बर 2021 एवं पोस्ट मैट्रिक, उच्चतर कक्षाओं में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अन्तिम तिथि 30 नवम्बर 2021 है। योजना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकरी https://www.disabilityaffairs.gov.in  से प्राप्त की जा सकती है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे