ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विमान किराए में वृद्धि को लेकर एयरलाइंस के सलाहकार समूह के साथ की चर्चा

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विमान किराए में वृद्धि को लेकर एयरलाइंस के सलाहकार समूह के साथ की चर्चा
  • पीएम मोदी को लिखे एक पत्र में केरल के मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों क्षेत्रों में हवाई किराए बहुत अधिक हो गए हैं जो यात्रा उद्योग को नीचे खींच रहा है जिससे करेल के पर्यटन क्षेत्र पर भी बुरा असर पड़ रहा है।

नई दिल्ली। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को एयरलाइंस के सलाहकार समूह के साथ विस्तृत चर्चा की। यह चर्चा विमान किराए और भारत व विदेशों में ईंधन मूल्य निर्धारण को लेकर थी। बता दें कि केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों क्षेत्रों में हवाई किराए को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तत्काल व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग की थी। पीएम मोदी को लिखे एक पत्र में, केरल के मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों क्षेत्रों में हवाई किराए बहुत अधिक हो गए हैं, जो यात्रा उद्योग को नीचे खींच रहा है, जिससे करेल के पर्यटन क्षेत्र पर भी बुरा असर पड़ रहा है।

स्पाइस जेट के विमान की कराची में आपात लैंडिंग

इस बीच नागरिक विमानन नियामक डीजीसीए के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को घरेलू एयरलाइंस स्पाइस जेट की दो उड़ानें तकनीकी गड़बडि़यों का शिकार हुईं। लेकिन जैसे-तैसे इन दोनों विमानों की सुरक्षित लैंडिंग हो पाई और उनके सभी यात्री सुरक्षित हैं। स्पाइस जेट की दिन में दिल्ली से दुबई जाने वाली फ्लाइट को फ्यूल इंडीकेटर में गड़बड़ी के कारण डायवर्ट करके कराची ले जाना पड़ा। इस विमान में 138 यात्री सवार थे। इन यात्रियों को करीब 11 घंटे बाद दूसरे विमान से दुबई रवाना किया गया। वहीं स्पाइस जेट के एक अन्य विमान क्यू 400 का 23 हजार फीट की ऊंचाई पर विंडशील्ड चटकने के बाद उसे मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया।

पूरे मामले की रिपोर्ट तैयार करेगी विशेषज्ञ टीम

पिछले 17 दिनों में स्पाइस जेट के विमानों में तकनीकी गड़बड़ी की सात घटनाएं हुई हैं जिनमें दो घटनाएं एक ही दिन हुईं। अधिकारियों ने बताया कि नागरिक उड्डयन के महानिदेशक (डीजीसीए) पिछली पांच घटनाओं समेत मंगलवार की दोनों घटनाओं की भी जांच कर रहे हैं। विशेषज्ञों की टीम पूरे मामले की रिपोर्ट तैयार करेगी। दिल्ली से दुबई जा रहा बोइंग 737 मैक्स विमान उड़ान के दौरान हवा में ही विमान के बाएं टैंक में असामान्य तरीके से ईंधन बहुत कम हो जाने के कारण उसे अचानक कराची की ओर मोड़ना पड़ा। लेकिन जब कराची एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग के बाद गड़बड़ी की जांच की गई तो पता चला कि विमान के बाएं टैंक में ईंधन लीक नहीं हुआ था और इसलिए टैंक में ईंधन कम भी नहीं था।

गड़बड़ी के कारण कराची में आपात स्थिति में उतारना पड़ा: स्पाइस जेट

पाकिस्तान सिविल एविएशन अथारिटी (पीसीसीए) के अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि स्पाइस जेट विमान ने कराची एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग की थी। चूंकि उसमें नई दिल्ली से दुबई के लिए उड़ान भरने के बाद कोई तकनीकी खराबी आ गई थी। फ्लाइट नंबर एसजी 11 के पायलट ने पाकिस्तानी वायुक्षेत्र से उड़ान भरने के दौरान कंट्रोल टावर से संपर्क किया। स्पाइस जेट के पायलट ने आपात लैंडिंग की अनुमति मांगी जिसे मानवीय आधार पर पाकिस्तान ने मंजूरी दे दी।

स्पाइस जेट ने बयान जारी कर कहा कि स्पाइस जेट बी737 को इंडिकेटर लाइट की गड़बड़ी के कारण कराची में आपात स्थिति में उतारना पड़ा। विमान ने सामान्य लैंडिंग की थी। यात्रियों को रिफ्रेशमेंट दिया गया। इन यात्रियों को दुबई ले जाने के लिए दिल्ली से दूसरा विमान भेजा गया। डीजीसीए के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को शाम होते-होते स्पाइस जेट के सातवें विमान के साथ हादसा हुआ और गुजरात के कांडला से मुंबई जा रहे विमान में 23 हजार फीट की ऊंचाई पर पी-2 साइड की विंडशील्ड चटक गई। इसके बावजूद विमान का दबाव ठीक रहा और विमान को वरीयता के आधार पर मुंबई एयरपोर्ट में सुरक्षित उतार लिया गया।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे