जो बाइडन करेंगे इजरायली पीएम नेतन्याहू से बात, बोले- ‘मिडिल ईस्ट में युद्ध को रोकना होगा’

जो बाइडन करेंगे इजरायली पीएम नेतन्याहू से बात, बोले- ‘मिडिल ईस्ट में युद्ध को रोकना होगा’

मिडिल ईस्ट में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं, और हाल ही में हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह की इजरायली हमले में मौत के बावजूद संघर्ष रुकने का नाम नहीं ले रहा। इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को ऐलान किया कि वह जल्द ही इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से इस मुद्दे पर बात करेंगे। बाइडन का कहना है कि मध्य पूर्व में पूर्ण युद्ध से बचना बेहद जरूरी है। वाशिंगटन के लिए एयरफोर्स वन विमान में रवाना होते वक्त बाइडन ने कहा, “हमें इसे रोकना होगा।”

नसरल्लाह की मौत के बाद बढ़ा तनाव

यह बयान ऐसे समय में आया है जब लेबनान में इजरायली हवाई हमलों में दर्जनों लोग मारे गए हैं। बाइडन ने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया कि वह नेतन्याहू से कब बात करेंगे। इजरायल ने चरमपंथी समूह हिजबुल्लाह के खिलाफ कई हमले किए हैं, जिसमें संगठन के प्रमुख हसन नसरल्लाह की भी मौत हो गई है। अमेरिका ने नसरल्लाह की मौत को हिजबुल्लाह के लिए एक बड़ा झटका माना है। साथ ही, अमेरिकी प्रशासन इस संघर्ष को और बड़े पैमाने पर फैलने से रोकने के लिए सावधानी से कदम उठा रहा है, खासकर इजरायल और हमास के बीच चल रही लड़ाई को व्यापक युद्ध में तब्दील होने से बचाने की कोशिश की जा रही है। हमास की तरह हिजबुल्लाह भी ईरान द्वारा समर्थित है।

हूती विद्रोहियों पर भी हमला

नसरल्लाह की मौत के बाद, इजरायली सेना ने अब यमन के हूती विद्रोहियों पर भी हमला तेज कर दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि इजरायल अब अपने प्रमुख दुश्मनों पर एक-एक कर वार कर रहा है। पहले हिजबुल्लाह, फिर हमास, और अब यमन के हूती विद्रोहियों के खिलाफ इजरायल लड़ाई छेड़े हुए है। रविवार शाम इजरायली सेना ने कहा कि हाल ही में इजरायल पर हुए हमलों के जवाब में यमन में हूती ठिकानों पर दर्जनों विमानों ने बड़े पैमाने पर हमले किए। इजरायली सेना ने यमन के होदेदा शहर में बिजली संयंत्रों और समुद्री बंदरगाहों को निशाना बनाया है।

मिडिल ईस्ट में यह बढ़ता संघर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता का विषय बनता जा रहा है, और सभी की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि बाइडन और नेतन्याहू की बातचीत से क्या समाधान निकलता है।


विडियों समाचार