2019 में जॉब दिलाएंगी ये स्किल्स, बनें एक्सपर्ट

 

जॉब और उसके लिए जरूरी स्किल की जरूरत हमेशा बदलती रहती है। अगर आप बदलती हुई स्थिति के मुताबिक खुद को नहीं ढालते हैं तो काफी पीछे रह जाते हैं। हर साल का अपना अलग ट्रेंड होता है। आइए आपको साल 2019 के ट्रेंड के बारे में बताते हैं। इसमें आप जान सकेंगे कि 2019 में किस कौशल पर दक्षता होने पर आपको नौकरी के खूब अवसर मिलेंगे…

डेटा हैंडल करना सीखें
आज के समय में ज्यादा से ज्यादा बिजनस डिजिटल हो रहा है। इसलिए डेटा हैंडलिंग सीखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप प्रोग्रामिंग के कुछ कोर्स और संबंधित स्किल सीख सकते हैं।

मशीन लर्निंग
कोई भी कंपनी मशीन लर्निंग के माध्यम से डेटा से फायदा उठाता है। मशीन लर्निंग स्किल में डेटा साइंस जैसे आर/पाइथन, डेटा मॉडलिंग और वैलिडेशन की तकनीक शामिल हैं।

टेक
व्यापारिक संगटनों को सिस्टम ऐनालिस्ट, ऐप्लिकेशन ऐनालिस्ट और टेक्निकल अडवाइजरों की जरूरत होती है। उनको व्यापार से संबंधित समस्याओं का हल निकालना होता है, ऐप्लिकेशन का टेस्ट करना होता है और कमियों को दूर करना होता है। वे लोगों को नई टेक्नॉलजी अपनाने में भी मदद करते हैं। ये जॉब आईटी विभाग का हिस्सा है और इसके लिए जरूरी स्किल में ऑपरेटिंग सिस्टम, लैंग्वेज और डेटाबेस जैसे यूएनआईएक्स, जावा, ऑरेकल आदि की जानकारी और अनुभव होना जरूरी है।

ग्राहकों की नब्ज पकड़ने वाला
अपनी बिक्री को बढ़ाने और दोबारा बिक्री के लिए कस्टमर सक्सेस मैनेजर की जरूरत होती है। वे एक तरह से ग्राहकों की नब्ज पकड़ते हैं। जैसे ग्राहकों को क्या पसंद है, किन चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए सोशल स्किल, कम्यूनिकेशन स्किल और खास प्रॉडक्टों की जानकारी जरूरी है।

ये भी पढ़े>>पर्चा विवाद: केजरीवाल को गंभीर का चैलेंज, आरोप साबित हुआ तो मैं सरेआम फांसी लगा लूंगा

 
 
Tags

Related posts

Top