तेजस का किराया घटाने की तैयारी, आईआरसीटीसी कर रहा विचार

तेजस का किराया घटाने की तैयारी, आईआरसीटीसी कर रहा विचार

रेलवे ने ट्रेनों में यात्री किराया बढ़ाया है लेकिन देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में ऑफ सीजन की वजह से किराया कम किया गया है। यह किराया तीन श्रेणियों में सबसे कम है।

अगर यात्री कम होते हैं तो आईआरसीटीसी इसका किराया और भी कम करने पर विचार कर रहा है। तेजस में किराया घटाने-बढ़ाने के लिए आईआरसीटीसी प्रबंधन पूरी तरह से स्वतंत्र है।

तेजस एक्सप्रेस में तीन मौकों पर तीन श्रेणियों का किराया लिया जाता है। होली-दिवाली जैसे त्योहारों पर टिकटों की मारामारी की वजह बेस फेयर सबसे ज्यादा होता है।

गर्मियों की छुट्टियों में बेस किराया द्वितीय श्रेणी का होता है लेकिन ठंड में कोहरे के दौरान किराया सबसे कम श्रेणी का है। आईआरसीटीसी ने तेजस एक्सप्रेस को लीज पर ले रखा है। इसलिए वह अपनी आमदनी के मद्देनजर किराया कम ज्यादा कर सकती है।

अभी दिल्ली 1680 रुपये है किराया 
तेजस एक्सप्रेस में कानपुर से नई दिल्ली का मौजूदा किराया 1680 रुपये है। अब इस किराये को भी कम करने की तैयारी चल रही है। हालांकि यह किराया दिवाली के दौरान तीन हजार रुपये तक पहुंच चुका है।

फ्लैक्सी फेयर सिस्टम के तहत ट्रेन में जितनी कम सीटें बचेंगी और डिमांड जितनी ज्यादा होगी, उसके आधार पर टिकट का दाम बढ़ेगा।

इस समय तेजस एक्सप्रेस का किराया ऑफ सीजन में सबसे कम है। यात्री कम होने पर आईआरसीटीसी किराया और कम करने पर विचार करने के लिए स्वतंत्र है।
– अश्विनी श्रीवास्तव, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, आईआरसीटीसी


विडियों समाचार