नई दिल्ली: कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स आइपीएल 2022 के आठवें लीग मैच में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर एक दूसरे के आमने-सामने थे। इस मैच में कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टास जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब की टीम 18.2 ओवर में 137 रन पर आल आउट हो गई। आंद्रे रसेल के तूफानी 70 रन की बदौलत टीम ने 14.2 ओवर में 4 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ टीम के चार अंक हो गए और वह अंक तालिका में टाप पर पहुंचने में कामयाब हुई।

कोलकाता की बल्लेबाजी, रसेल की तूफानी पारी 

पंजाब से मिले 138 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता के लिए अजिंक्य रहाणे और वेंकटेश अय्यर पारी की शुरुआत करने पहुंचे। पहला मैच खेल रहे कगीसो रबादा ने रहाणे को 12 रन के स्कोर पर ओडीन स्मिथ के हाथों कैच करवाया। स्मिथ की गेंद पर हरप्रीत ने एक शानदार कैच लेकर वेंकटेश को वापस भेजा। राहुल चाहर ने अपने पहले ही ओवर में कप्तान श्रेयस अय्यर का विकेट हासिल कर पंजाब की बड़ी कामयाबी दिलाई। 15 गेंद पर 26 रन बनाकर वह रबादा को कैच दे बैठे। राहुल ने ओवर की आखिरी गेंद पर नीतीश राणा को बिना खाता खोले LBW कर वापस जाने पर मजबूर कर दिया।

महज 26 गेंद पर 5 छक्के और 2 चौके की मदद से रसेल ने तूफानी हाफ सेंचुरी जड़ते हुए टीम की जीत लगभग पक्की कर दी। 31 गेंद पर 8 छक्के और 2 चौके जमाते हुए 70 रन की नाबाद पारी खेलते हुए कोलकाता का जीत तक पहुंचाया।

पंजाब किंग्स की पारी, बल्लेबाजों का लचर प्रदर्शन

पंजाब की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान मयंक अग्रवाल को सिर्फ एक रन के स्कोर पर तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पगबाधा आउट कर दिया। भानुका राजपक्षे ने 9 गेंदों पर ताबड़तोड़ 31 रन बनाए जिसमें हैट्रिक छक्का भी शामिल रही। उन्हें शिवम मावी ने कैच आउट करवाया। शिखर धवन ने इस मैच में 15 गेंदों पर 16 रन बनाए और टिम साउथी की गेंद पर कैच आउट हो गए। लियाम  लिविंगस्टोन ने 19 रन की पारी खेली और वो उमेश यादव का दूसरा शिकार बने।

राज बावा ने 11 रन की पारी खेली और सुनील नरेन ने उन्हें बोल्ड आउट कर दिया। शाहरुख खान को टिम साउथी ने जीरो के स्कोर पर नीतीश राणा के हाथों कैच आउट करवा दिया। हरप्रीत बराबर को उमेश यादव ने 14 रन पर बोल्ड कर दिया तो वहीं राहुल चाहर को बिना खाता खोले ही कैच आउट करवा दिया। ये उनका इस मैच में चौथा विकेट था। रबादा 25 रन बनाकर आंद्रे रसेल की गेंद पर तो वहीं अर्शदीप सिंह बिना खाता खोले रन आउट हो गए। केकेआर की तरफ से उमेश यादव ने चार, टिम साउथी ने दो जबकि शिवम मावी, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल ने एक-एक विकेट लिए।

कोलकाता व पंजाब ने किए एक-एक बदलाव

पंजाब के खिलाफ कोलकाता ने अपनी टीम में एक बदलाव किया और शेल्डन जैक्सन की जगह शिवम मावी को जगह मिली। वहीं पंजाब की टीम में कगिसो रबादा को जगह मिली और संदीप शर्मा को बाहर किया गया।

कोलकाता की प्लेइंग इलेवन

अजिंक्य रहाणे, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, श्रेयस अय्यर (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, टिम साउथी, उमेश यादव, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।

पंजाब की प्लेइंग इलेवन

मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, लियाम लिविंगस्टोन, भानुका राजपक्षे (विकेटकीपर), शाहरुख खान, ओडियन स्मिथ, राज बावा, अर्शदीप सिंह, हरप्रीत बराड़, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर।