भारत ने वेस्टइंडीज पर दर्ज की सबसे बड़ी जीत, 318 रनों के विशाल अंतर से हराया

 

टीम इंडिया ने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। एंटिगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम इंडिया ने विंडीज को 318 रनों से हारकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। विदेशी धरती पर रन से लिहाज से ये टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत रही। अजिंक्य रहाणे को उनकी शतकीय पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। दोनों टीम के बीच अब दूसरा टेस्ट मैच जमैका में 30 अगस्त से शुरू होगा।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की पहली पारी के 297 रन के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 222 रन पर ऑल आउट हो गई थी। वहीं, दूसरी पारी में भारत ने 347/7 पर पारी घोषित की और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 419 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में विंडीज की पूरी टीम 26.5 ओवर में 100 रन पर सिमट गई और यह मैच गंवा दी।

टीम इंडिया की तरफ से पहली पारी में अजिंक्य रहाणे ने सबसे अधिक 81 रन बनाए, जबकि इशांत शर्मा ने पांच विकेट हॉल लिए। वहीं, दूसरी पारी में भारत की तरफ से अजिंक्य रहाणे (102) और हनुमा विहारी (93) ने शानदार पारी खेली, जबकि डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट हॉल लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। महज 15 रन के स्कोर पर आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। इसके बाद भी विंडीज के एक के बाद एक विकेट गिरते गए। आखिरी विकेट के लिए केमार रोच (38) और मिगेल कमिंस (19*) के बीच 50 रन की साझेदारी हुई। दूसरी पारी में रोच को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा नहीं छू पाया।

इससे पहले टीम इंडिया की पहली पारी के 297 रन के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 222 रन पर ऑल आउट हो गई थी। वहीं, दूसरी पारी में भारत ने 347/7 पर पारी घोषित की। इस तरह टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए 419 रन का लक्ष्य दिया है। दूसरी पारी में भारत की तरफ से अजिंक्य रहाणे (102) और हनुमा विहारी (93) रन की शानदार पारी खेली। वहीं, विंडीज की तरफ से दूसरी पारी में रोस्टन चेस ने सबसे अधिक चार विकेट चटकाए।

अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (5/43) के पांच विकेट और वेस्टइंडीज की लचर बल्लेबाजी से भारत ने यहां तीसरे दिन पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में दबदबा बना लिया। भारत के पहली पारी के 297 रन के जवाब में मेजबान टीम तीसरे दिन 222 रन पर सिमट गई। तीसरे दिन शनिवार को वेस्टइंडीज आठ विकेट पर 189 रन से आगे खेलने उतरी। कप्तान जेसन होल्डर (39) को शमी ने विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराया। उसके बाद जडेजा ने कमिंस को बोल्ड कर विंडीज की पारी को समेट दिया। कमिंस ने 45 गेंदें खेली लेकिन खाता नहीं खोल सके लेकिन नौवें विकेट पर होल्डर के साथ 41 रन जरूर जोड़े। इशांत के पांच विकेट के अलावा शमी और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। एक विकेट बुमराह को मिला।

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने पहली पारी में उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (81) और रविन्द्र जडेजा (58) की मदद से 297 रन बनाए। 100 रन के अंदर चार विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में नजर आ रही टीम इंडिया को मध्यक्रम के खिलाड़ियों ने संभाला और छोटी-छोटी पारियों की बदौलत टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। विराट ने अपने टेस्ट करियर का 21वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 105 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की। इसके अलावा टीम इंडिया की तरफ से दूसरी पारी में केएल राहुल (18), मयंक अग्रवाल (16) और चेतेश्वर पुजारा (25) रन बनाए हैं। वहीं वेस्टइंडीज की तरफ से केमार रोच ने 4 और शेनन गेब्रियल ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए।

वर्षा बाधित इस मैच में कैरेबियाई कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को बल्ला थमाया। बार-बार हो रही बारिश से बाधित मैच के पहले दिन का खेल में केवल 68.5 ओवर ही डाले जा सके थे। गुरुवार से शुरू हुए मुकाबले में भारत ने पहले दिन 6 विकेट पर 203 रन बनाए थे। पहले दिन टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने सर्वाधिक 81 रन बनाए थे।

 
 

Related posts

Top