महामारी की जद में महाराष्ट्र, 10 दिनों के अंदर सक्रिय मामले करीब ढाई गुना बढ़े

महामारी की जद में महाराष्ट्र, 10 दिनों के अंदर सक्रिय मामले करीब ढाई गुना बढ़े
  • कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की रफ्तार एक बार फिर महराष्ट्र में तेज होती दिखाई दे रही है. राज्य में बीते दस दिनों में कुल सक्रिय मामलों में करीब ढाई गुना की बढ़ोतरी देखी गई है

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की रफ्तार एक बार फिर महराष्ट्र में तेज होती दिखाई दे रही है. राज्य में बीते दस दिनों में कुल सक्रिय मामलों में करीब ढाई गुना की बढ़ोतरी देखी गई है. सोमवार को प्रदेश में कोरोना वायरस के 1885 नए मामले दर्ज किए गए. इसके बाद कुल एक्टिव केसस की संख्या बढ़कर 17,480 तक  पहुंच चुकी है. इस समय सबसे अधिक मामले आर्थिक नगरी मुंबई में है. इससे पहले 3 जून को प्रदेश में कोरोना सक्रिय मामले 5,127 थे. दस दिन में कोरोना के मामलों में 241 प्रतिशत का उछाल देखा गया है. बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण की वजह से एक की मौत हो गई है. राज्य में इस समय मुत्यु दर 1.86 प्रतिशत तक पहुंच चुका है. बीते महीने राज्य में कोरोना वायरस से कुल 17 मौतें दर्ज हुईं थी.

मरीजों में बीमारी के हल्के लक्ष्ण

मुंबई सहित महाराष्ट्र के अन्य भागों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच  मेडिकल विशेषज्ञों का कहना है कि अधिकतर मरीजों में बीमारी के हल्के लक्ष्ण हैं और मृत्यु दर भी कम है. इसके साथ वायरस का कोई नया चिंताजनक स्वरूप सामने नहीं आया है. विशेषज्ञों ने इसे ‘हल्की लहर’ करार दिया है. विशेषज्ञों के अनुसार मरीजों को पारासिटामोल देकर ठीक किया जा रहा है.

मई माह में 9,354 मामले सामने आए

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, मई माह में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 9,354 मामले सामने आए थे. इनमें से 5,980 मुंबई से थे. बीते माह संक्रमण से 17 लोगों की मौत हुई थी. एक से 12 जून के बीच राज्य में 23,941 संक्रमित मामले मिले हैं. इनमें से 14,945 सिर्फ मुंबई के हैं. इस दौरान 12 लोगों की मौत हुई है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे